अगर आपको रात को सोते वक्त आता है खूब पसीना,तो ये हो सकता है ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.5 का नया लक्षण

दिल्लीः ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.5 का नया लक्षण।

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Covid Omicrone Variant) के सब-वेरिएंट BA.4 और BA.5 के मामले सामने आए हैं. भारत में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 ने दस्तक दे दी है. ब्रिटेन में भी इस सब-वेरिएंट के केस आ रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन की एक एजेंसी ने नए सब-वेरिएंट से संक्रमण के नए लक्षणों का पता लगाया है.

द इंडिपेंडेट की रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में ओमिक्रॉन BA.5 वेरिएंट के कोविड केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इस वेरिएंट से संक्रमित ज्यादातर मरीजों ने रात में नींद नहीं आने और सोते वक्त बहुत पसीना आने की शिकायत की है. ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन के प्रोफेसर ल्यूक ओ’नील ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक आयरिश रेडियो स्टेशन को बताया, “BA.5 वेरिएंट का एक अतिरिक्त लक्षण मैंने आज सुबह देखा…. रात का पसीना.”

इस सवाल का जवाब देते हुए कि लोगों में ये नए लक्षण क्यों दिख रहे हैं? प्रो ओ’नील ने कहा, “ये बीमारी थोड़ी अलग है, क्योंकि वायरस ने अपना स्वरूप फिर से बदल लिया है.”

उन्होंने कहा, “हालांकि, इसमें कुछ इम्यूनिटी भी है. स्पष्ट रूप से टी-कोशिकाओं के साथ इम्यूनिटी बन रही है. इसी तरह आपका कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम और वायरस का स्वरूप थोड़ा अलग होने से मौत हो सकती है. अगर आपको रात में सोते वक्त खूब पसीना आ रहा है, तो सतर्क हो जाइए. अपना कोविड टेस्ट जरूर कराएं.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker