आजादी के अमृत महोत्सव पर पिथौरागढ़ के हर घर पर फहराएगा तिरंगा

दिल्लीः आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर पर फहराएगा तिरंगा।

भारत देश आजादी के 75 साल पूरे करने की ओर बढ़ रहा है. इस शुभ अवसर को पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. इस अमृत महोत्सव को और भव्य बनाने के लिए केंद्र सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Abhiyan) चलाया हुआ है, जिसमें देश के 20 करोड़ घरों में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराया जाएगा. इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में भी हर घर में तिरंगा फहराने की प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

यह भी पढ़े : नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हुए राहुल गाँधी

पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने इस अभियान की शुरुआत पिथौरागढ़ के लोगों को झंडा भेंट करने से की. डीएम चौहान का कहना है कि समाज के सभी वर्गों के लोगों को भारत देश का झंडा उपहार स्वरूप दिया जा रहा है, जिससे सभी लोग इस अभियान का हिस्सा बन सकें. जिलाधिकारी ने सीमांत जिले के एक लाख 14 हजार घरों में तिरंगा फहराने के लक्ष्य की बात कही है.

जिला प्रशासन उन सभी लोगों को तिरंगा बांट रहा है, जो लोग इसे खरीदने में सक्षम नहीं है. गरीब व अंत्योदय परिवारों को तिरंगा भेंट किया गया है. हर घर तिरंगा अभियान के बाद तिरंगे को फहराने के नियमों में भी बदलाव किया गया है. अब दिन रात किसी भी समय तिरंगे को फहराया जा सकता है. इससे पहले तिरंगे को केवल सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराने की अनुमति थी. मशीन और पॉलिएस्टर से बने राष्ट्रीय ध्वज भी फहराने की अनुमति नहीं थी, जिसमें भारतीय झंडा संहिता, 2002 में एक आदेश के जरिए संशोधन किया गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker