अब जापान पहुंचा मंकीपॉक्स,अब तक 74 देशों में मंकीपॉक्स के 16,800 मामले मिले

दिल्लीः जापान पहुंचा मंकीपॉक्स।

जापान (Japan) ने सोमवार को देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला मिलने की पुष्टि की है. टोक्यो की गवर्नर यूरीको कोईके ने घोषणा की है कि यह 30 के दशक में मौजूद एक व्यक्ति में मिला, जिसने विदेश यात्रा की थी. कोईके ने पत्रकारों को बताया, ” यह 30 के दशक में एक व्यक्ति है जो हाल ही में यूरोप से लौटा है. यह जापान में मंकीपॉक्स का पहला मामला है.” उन्होंने कहा कि इस व्यक्ति को टोक्यो (Tokyo) के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इससे अधिक कोई जानकारी उन्होंने नहीं दी.

यह भी पढ़े :केजरीवाल ने किए सोमनाथ के दर्शन, भगवान से मांगी यह मुराद

जापान में मंकीपॉक्स का मामला सामने आने से कुछ घंटे पहले सरकार ने मंकीपॉक्स पर जानकारी इकठ्ठा करने और अस्पतालों में इसके मरीजों के उपचार को लेकर एक टास्कफोस्स मीटिंग की थी. शनिवार को WHO ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था. अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल के 22 जुलाई को जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक, अब तक 74 देशों में मंकीपॉक्स के 16,800 मामले मिल चुके हैं.

मंकीपॉक्स संक्रमण में इस साल मई की शुरुआत से पश्चिमी और केंद्रीय अफ्रीकी देशों के बाहर बढ़त दर्ज की गई. पश्चिमी और केंद्रीय अफ्रीकी देशों में मंकीपॉक्स कई साल से स्थानीय तौर से फैलने वाली बीमारी है.

मंकीपॉक्स के 95 प्रतिशत मामले यौन गतिविधियों से फैलते हैं. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक रिसर्च में यह दावा किया गया है. 16 देशों के 528 लोगों पर यह रिसर्च की गई थी. यह मंकीपॉक्स पर की गई अब तक की सबसे बड़ी रिसर्च है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker