जिम में महिलाओं का ये पुराने जमाने का वीडियो हुआ वायरल, देखे आप भी

दिल्लीः फैशन ऐसी चीज है जो लोगों की सोच, मान्यता उनकी रहने की जगह जैसी कई चीजों पर निर्भर करती है. फैशन के नाम पर जो चीजें अमेरिका या ब्रिटेन में सही होंगी, जरूरी नहीं कि भारत में भी उन चीजों को अच्छा ही माना जाए. इसी तरह इंसान के बदन और फिटनेस (Women gym in 1940s) को भी लेकर हमेशा अलग-अलग मान्यताएं रही हैं जो समाज पर निर्भर करती हैं. जैसे किसी जगह मोटे लोगों को बदसूरत समझा जाता होगा तो किसी जगह पतले लोगों को. हर दौर में सुंदरता की परिभाषा बदली है मगर ऐसा लगता है कि महिलाओं (Women fashion in 1940s) के लिए सुंदरता की परिभाषा एक ही रही है. वो है दुबला पतला शरीर.

ऐसे में समाज की इस सोच को जस्टिफाई करने के लिए जिस तरह आज दुबला बनने की कोशिश करती हैं वैसे ही सालों पहले भी करती थीं. इन दिनों सोशल मीडिया पर 1940 के दशक का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें तब के महिलाओं के जिम (Women in gym 1940s viral video) को दिखाया गया है. उस दौर में भी महिलाओं (Old video of women in gym) पर पतले होने का इतना दबाव था कि वीडियो में युवतियां अपने शरीर को जिम की विचित्र मशीनों से पतला करने की कोशिश करते दिख रही हैं.

वीडियो में ऐसी मशीने हैं जो शरीर पर रोलर की तरह चलाई जा रही हैं और इससे दावा ये किया जाता रहा है कि चर्बी कम होगी. जबकि हैरानी ये है कि महिलाओं के शरीर पर ऊपर से नीचे तक, खासकर कमर के पास ये मशीन रोलर की तरह ऊपर नीचे कर रही है. औरतें महज अपनी जगह पर खड़ी हैं और देखने पर ऐसा लग रहा है जैसे एक्सरसाइज वो नहीं, मशीनें कर रही हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker