देखिये टॉप 10 सबसे घटिया पासपोर्ट, जाने भारत-पाक की क्या है रैंक ?

दिल्लीः दुनिया के 199 पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करने वाली संस्था हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने इस साल के लिए सभी देशों की रैंकिंग को जारी कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे ख़राब पासपोर्ट है.

पाकिस्तान का पासपोर्ट सिर्फ युद्धग्रस्त सीरिया, इराक और अफगानिस्तान से ही ऊपर है. अफ़गानिस्तान का पासपोर्ट उनके नागरिकों को बिना वीजा या वीजा ऑन अराइवल के साथ सिर्फ 27 देशों में पहुंचा सकता है. अफ़गानिस्तान को लिस्ट में सबसे कमजोर पासपोर्ट मानते हुए अंतिम पायदान पर रखा गया है.

अफ़गानिस्तान के बाद इराक का पासपोर्ट 29 देशों में वीजा फ्री एंट्री दिला सकता है, तो वहीं सीरिया का पासपोर्ट 30 देशों में बिना वीजा या वीजा ऑन अराइवल प्रवेश करा सकता है.

पिछले साल आये इंडेक्स में भी पाकिस्तान को दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट माना गया था. पाकिस्तान का पासपोर्ट अपने नागरिकों को महज 32 देशों में वीजा फ्री एंट्री करा सकता है.

रैंकिंग में जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है. जापानी पासपोर्ट के साथ 193 जगहों पर आपको वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है. जापान के बाद सिंगापुर और साउथ कोरिया के पासपोर्ट को सबसे शक्तिशाली माना गया हैं. दोनों देशों के पासपोर्ट 192 देशों में आपको आसानी से प्रवेश दिला देंगे

भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग 87 है. भारतीय पासपोर्ट के साथ आप बिना किसी वीजा के 67 देशों का भ्रमण कर सकते हैं. भारत के साथ मॉरिशस और तजाकिस्तान भी 87 वें पायदान पर हैं.

वहीं, चीन का पासपोर्ट 80 देशों में वीजा फ्री एंट्री दिला सकता है. चीन और बोलीविया रैंकिंग में एक साथ 69 वें पायदान पर रखे गए हैं.

इस्लामिक मुल्कों के पासपोर्ट सबसे कमजोर
इंडेक्स में 10 सबसे कमजोर पासपोर्ट में से 8 इस्लामिक मुल्क के हैं. भारत के एक और पड़ोसी देश बांग्लादेश के पासपोर्ट की भी हालात खस्ताहाल ही है. बांग्लादेश के पासपोर्ट को नीचे से 12 वें स्थान पर रखा गया है. इस इस्लामिक मुल्क का पासपोर्ट महज 41 देशों में वीजा फ्री एंट्री दिला सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker