ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के प्रधानमंत्री पद का रास्ता पार्टी के प्रमुख के चुनाव से होकर जाता, देखे प्रोसेस

दिल्लीः ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद (Prime Minister of Britain) के चुनाव के लिए कंजरनवेटिव पार्टी और उनके सहयोगियों में गहमागहमी जारी है. बोरिस जॉनसन वैसे तो इस्तीफा दे चुके हैं और इस दौड़ से बाहर हैं, लेकिन उनके खेमे के भी दावेदार दौड़ में शामिल हैं. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री सितंबर से पहले नहीं मिल सकेगा. आखिर ब्रिटेन की संसद में बहुमत वाली पार्टी को नया नेता चुनने में इतना समय क्यों लगेगा. आइए जानते हैं कि ब्रिटेन की कंजरनवेटिव पार्टी में नेता (Leader of Conservative Party) चुनने की प्रक्रिया क्या है जिसके बाद ब्रिटेन को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी (Successor of Boris Johnson) मिल सकेगा.

सबसे पहले तो यह स्पष्ट होने जरूरी है कि ब्रिटेन में वहां की जनता प्रधानमंत्री नहीं चुन रही है. बल्कि वहां की संसद में सबसे ज्यादा सांसद वाली पार्टी अपने संसदीय दल का नेता चुन रही है जो प्रधानमंत्री होगा. ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी का प्रमुख ही वहां के संसदीय दल का भी नेता होता है. इस तरह से कंजरवेटिव पार्टी अपने प्रमुख और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री दोनों का ही चुनाव करेगी.

सबसे पहले कंजरवेटिव प्रमुख की दौड़ के उम्मीदवारों का फैसला होता है. इस दौड़ में वही शामिल हो सकता  जिसे 20 टोरी  सासंदों का समर्थन हो. अभी ऐसा 8 सांसद कर सकें हैं जिसमें समानता मंत्री केमी बैडेनोच, अटॉर्नी जर्नल सुएला ब्रेवमैन, पूर्व स्वास्थ्य सचिव जर्मी हंट, व्यापार मंत्री पेनी मॉर्डंट, पूर्व चांसलर ऋषि सुनाक, विदेश सचिव लिज ट्रुस , विदेश मामलों की समिति के प्रमुख टॉम टगेंडहैट और चांसलर नदीम जहावी भी नामित हुए हैं.

इसके बाद 358 कंजरवेटिव मतदान की एक शृंखला में भाग लेंगे जब तक की केवल दो ही उम्मीदवार बाकी ना रह जाएं. पहले राउंड में जिस भी उम्मीदवार को 30 से कम वोट मिले वह बाहर हो जाता है, अगर सभी उम्मीदवार इस अंक को पार कर लते हैं तो सबसे कम वोट हासिल करने वाला उम्मीदवार बाहर हो जाता है. यह सिलसिला तब तक चलता है जब तक दो उम्मीदवार नहीं बचते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker