ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हुई,ऋषि सुनक माने जा रहे हैं मुख्य दावेदार

दिल्लीः  ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. बीते मंगलवार को प्रक्रिया से कुछ समय पहले ही पाकिस्तानी मूल के दो उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया. इनमें पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और विदेश कार्यालय के मंत्री रहमान चिश्ती शामिल हैं. इन दोनों नेताओं ने अपने नाम इसलिए वापस ले लिये. क्योंकि वे 20 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाए. बता दें कि शुरुआती छंटनी के बाद बचे हुए 8 उम्मीदवारों के बीच बुधवार को पहले दौर के मतदान में मुकाबला होगा. जिन 8 उम्मीदवारों ने पहला राउंड पार किया है, उनमें ब्रिटेन के पूर्व रक्षा सचिव पेनी मोडरंट, केमी बडेनोच, विदेश सचिव लिस ट्रस, पूर्व विदेश सचिव जेरेमी हंट, बैकबेंच सांसद टॉम तुगेंदहाट और नादिम जहावी, ऋषि सुनक और सुएला फर्नांडिस शामिल हैं.

बता दें कि ब्रिटेन का नया पीएम बनने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के 11 सांसदों ने अपनी दावेदारी पेश की थी, लेकिन सांसद साजिद जाविद और रहमान चिश्ती के साथ-साथ ग्रांट शैप्स ने अपना नाम वापस ले लिया. बता दें कि कुल तीन राउंड में चुनाव होगा. पहला राउंड पूरा होने के बाद अब दो और राउंड होंगे, उनमें जीतने वाले को पार्टी देश का नया पीएम बनने का मौका देगी. जो भी उम्मीदवार 30 सांसदों का समर्थन हासिल करेगा वहीं दूसरे राउंड में जाएगा.

प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होगी. पहले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद मतदान के चरणों के बाद अंतत: दो उम्मीदवारों का चयन करेंगे. इसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य अपने नेता का चुनाव करेंगे. उम्मीद है कि पार्टी के नए नेता और प्रधानमंत्री का नाम सितंबर तक सामने आएगा. ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker