5 सितंबर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का होगा चुनाव,ऋषि सुनक रेस में सबसे आगे

दिल्लीः सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने सोमवार को कहा कि निवर्तमान बोरिस जॉनसन को बदलने के लिए यूके के नए प्रधान मंत्री की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी, जिसमें 11 उम्मीदवार वर्तमान में PM पद के लिए जोर लगा रहे है.

नेतृत्व की लड़ाई पिछले हफ्ते तब शुरू हुई जब 58 वर्षीय जॉनसन को अपनी सरकार से 50 से अधिक इस्तीफे के बाद पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था. इस्तीफों की वजह जॉनसन के कार्यकाल में हुए एक के बाद एक स्कैंडल को माना जा रहा है.

संसद में गैर-मंत्रालयी टोरी सांसदों की प्रभावशाली 1922 समिति ने सोमवार को पार्टी के नेतृत्व चुनाव के लिए एक समय सारिणी की रूपरेखा तैयार की है.

1922 समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने पत्रकारों को बताया कि मंगलवार को ही नामांकन शुरू व बंद हो जायेंगे. वहीं ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 5 सितम्बर को संसद के सत्र में नए प्रधानमंत्री का चुनाव किया जायेगा.

आपको बता दें कि टोरी सदस्य जो प्रधानमंत्री बनने की होड़ को जितना चाहते है उन्हें चुनाव की प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए न्यूनतम 20 सांसदों का मत हासिल करना होगा. तय उम्मीदवारों को अगले चरण में 30 वोट जुटाने होंगे. ऐसे ही जिसको सबसे कम मत प्राप्त होंगे वह इस दौड़ से बाहर होता चला जायेगा.

ब्रैडी ने कहा कि पहला मतदान बुधवार को होगा और दूसरा मतदान गुरुवार को होगा.

प्रधानमंत्री की रेस में हिस्सा बनने के लिए ऋषि सुनक और साजिद जाविद भी शामिल हैं, जिनके वित्त मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के पद से जाने के बाद इस्तीफे की लाइन गई थी.

विदेश सचिव लिज़ ट्रस और सनक के उत्तराधिकारी नादिम ज़हावी ने भी रेस में शामिल होने की घोषणा की है. गृह सचिव रह चुकी प्रीति पटेल भी इस दौड़ में शामिल होने पर विचार कर रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker