रोहित शर्मा के फिट न होने पर कौन करेगा कप्तानी ?

दिल्लीः आयलरैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया के सामने अब इंग्लैंड का टेस्ट है। आयरलैंड में खेली भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं है। इस मुकाबले में भारत को रोहित शर्मा की कप्तानी में चुनौती पेश करना था। रोहित कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और अभी साफ नहीं है कि वे 1 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे टेस्ट मैच में खेल पाएंगे या नहीं।

इसी के साथ चार सवाल ऐसे खड़े हो गए हैं जिनका जवाब भारतीय टीम को मैच से पहले हर हाल में ढूंढना है। तो चलिए जान लेते हैं कि वे सवाल क्या हैं और उनके पॉसिबल जवाब क्या हो सकते हैं।

रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में कप्तान कौन होगा। जसप्रीत बुमराह को बतौर कप्तान परखने की बात कही जा रही है। बुमराह आज की तारीख में दुनिया के बेहतरीन फास्ट बॉलर्स में से एक हैं। लेकिन, उनके साथ समस्या यह है कि उन्होंने अब तक किसी भी स्तर की क्रिकेट में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं की है।

भारत के पास दूसरा विकल्प ऋषभ पंत के रूप में मौजूद है। पंत IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई घरेलू टेस्ट सीरीज में भी उन्होंने कमान संभाली थी। विशेषज्ञों का कहना है कि पंत कई बार बहुत लापरवाह हो जाते हैं और उनके अभी टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपना जल्दबाजी भरा फैसला हो सकता है।

तीसरा विकल्प विकल्प विराट कोहली का है। कोहली ने भारत की कप्तानी छोड़ दी है। हालांकि, इस टेस्ट की अहमियत को देखते हुए टीम मैनेजमेंट उनसे एक मैच में कप्तानी करने का अनुरोध कर सकता है। देखने वाली बात यह होगी कि विराट से यह अनुरोध किया जाता है या नहीं और अगर किया जाता है तो वे इसे स्वीकार करते हैं या नहीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker