छह माह से पांच साल तक के बच्‍चों के लिए माडर्ना वैक्‍सीन मंजूरी


दिल्लीः यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA)ने शु्क्रवार को फाइजर (Pfizer) और माडर्ना (Moderna) के कोविड-19 वैक्‍सीन को छोटे बच्‍चों के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है. ज्‍यादातर इस देशों में इस आयु वर्ग के बच्‍चों को वैक्‍सीन की डोज नहीं लगी है.  एजेंसी ने छह माह से पांच साल तक के बच्‍चों के लिए माडर्ना की दो डोज वाली वैक्‍सीन और छह माह से चार साल तक के बच्‍चों के लिए फाइजर की तीन डोज की वैक्‍सीन को मंजूरी दी है. 

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन के प्रमुख रॉबर्ठ कैलिफ (Robert Califf) ने एक बयान में कहा, “कई माता-पिता, अभिभावक और डॉक्‍टर, छोटे बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन कर इंतजार कर रहे थे और टीकों की मंजूरी से छह माह से ऊपर के बच्‍चों को कोविड संक्रमण से बचाने में मदद मिलेगी. ” उन्‍होंने कहा कि हम उम्‍मीद करते हुए है कि कोविड वैक्‍सीन, छोटे बच्‍चों के लिए बेहद गंभीर परिणाम जैसे अस्‍पताल में भर्ती होने या मृत्‍यु से बचाने में मददगार साबित होगी. उपयोग में लाने से पहले द सेंटस फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) को भी वैक्‍सीन के लिए सिफारिश करनी होगी. इसके बाद एक्‍सपर्ट्स की एडवाइजरी कमेटी की बैठक में इसे अंतिम मंजूरी दी जाएगी. यह बैठक जल्‍द ही होने की उम्‍मीद है. 

इस बीच, अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि जैसे ही एफडीए का फैसला हो जाता है, देशभर में तुरंत एक करोड़ कोविड डोज भेजी जा सकती है. इसके बाद में हफ्तों में लाखों और डोज भेजी जा सकती हैं. यह दोनों वैक्‍सीन, messenger RNA पर आधारित है जो मानव कोशिकाओं को कोरोनावायरस प्रोटीन के लिए अनुवांशिक कोड प्रदान करते हैं और फिर से अपने सरफेस पर विकसित कर, इम्‍यून सिस्‍टम को तैयार होने में मदद करते हैं. ट्रायल के दौरान इस वैक्‍सीन का हजारों बच्‍चों पर परीक्षण किया गया. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker