अमेरिका: अल्बामा के चर्च में चली गोलिया,2 की हुई मौत

दिल्लीः अमेरिका में गोलीबारी का एक और मामला सामने आया है. अल्बामा के वेस्ताविया हिल्स (Vastavia Hills) में सेंट स्टीफंस एपिस्कोपल चर्च (Saint Stephens Episcopal Church)में गुरुवार शाम कई लोगों को गोली मार दी गई. इनमें से 2 लोगों की मौत की खबर है. वेस्ताविया हिल्स पुलिस विभाग ने न्यूज एजेंसी AFP को ये जानकारी दी है. पुलिस ने संदिग्ध को कस्टडी में ले लिया है.

वेस्ताविया हिल्स पुलिस विभाग के कैप्टन शेन वेयर ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि गुरुवार शाम करीब 6:22 बजे 3775 क्रॉसहेवन ड्राइव पर गोलीबारी की सूचना मिली. जिसके तुरंत बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई. चर्च के अंदर कई लोगों को गोली मारी गई थी. इनमें से एक की मौत मौके पर ही हो गई, जबकि एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ा. बाकी गंभीर रूप से घायलों का इलाज जारी है.

पुलिस ने बयान में कहा गया है कि कई लोगों को गोली मारी गई है. हालांकि, पुलिस ने पीड़ितों की सही संख्या या उनकी स्थिति नहीं बताई. बयान में कहा गया है कि एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया, लेकिन इसकी पहचान भी नहीं उजागर की गई है. पुलिस ने कहा कि कई कानून प्रवर्तन एजेंट, आपातकालीन कर्मचारियों के साथ घटनास्थल पर थे और अधिक जानकारी बाद में जारी की जाएगी.

अमेरिका के स्वतंत्र डेटा संग्रह करने वाले संगठन ‘गन वायलेंस आर्काइव’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में अब तक 212 सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इसके अलावा अमेरिका में 2021 में 693 सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं हुई. 2022 में 611 जगह गोलीबारी हुई तो 2019 में 417 जगहों पर ऐसी ही वारदात को अंजाम दिया गया.

अमेरिका में पिछले महीने हुई सामूहिक गोलीबारी (Gun Culture in America) के बाद बंदूक हिंसा पर रोक लगाए जाने की हर तरफ मांग की जा रही है. इस बीच सीनेट ने बंदूक कानूनों में बदलाव से जुड़े एक प्रस्ताव की घोषणा की है. नए उपायों के तहत 21 साल से कम उम्र के बंदूक खरीददारों की पृष्ठभूमि की कड़ी से कड़ी जांच की जाएगी और अवैध रूप से बंदूक की खरीद पर नकेल कसा जाएगा. हालांकि, यह ज्यादा सख्त नहीं है, फिर भी इसे सुधार की ओर एक बड़ा कदम माना जा रहा है. मामूली बंदूक प्रतिबंध और स्कूल सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रमों के कदम भी इसमें शामिल होंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker