छत्तीसगढ़: विवेकानंद एयरपोर्ट पर पिछले 7 साल से खड़ा है यह विदेशी प्लेन

दिल्लीः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर बांग्लादेशी विमान पिछले 7 साल से खड़ा है। यूनाइटेड एयरवेज कंपनी से विमान को ले जाने एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 2 दर्जन से ज्यादा ई-मेल और पत्र व्यवहार किए, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। विदेश मंत्रालय के दबाव के बाद अब बांग्लादेशी एयरलाइंस ने केंद्रीय और रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी को भरोसा दिलाया है कि विमान को बेचकर एयरपोर्ट पार्किंग का शुल्क भुगतान किया जाएगा। विदेशी विमान को बेचने के लिए जल्द ही ग्लोबल ऑनलाइन टेंडर जारी किए जाएंगे। 

बता दें कि 173 यात्रियों के साथ ढाका से मस्कट जाने के दौरान एमडी-83 विमान के इंजन में आग लग गई थी और आपात स्थिति में उसे रायपुर हवाई अड्डे पर उतारा गया था। उसी समय से रायपुर एयरपोर्ट पर विमान खड़ा है। रायपुर से करीब 90 किलोमीटर दूर बेमेतरा में इंजन का एक हिस्सा आग लगने की वजह से टूटकर खेत में गिर गया था, जिसे ग्रामीणों की मदद से ट्रक में रखकर रायपुर लाया गया था। पिछले 5 वर्षों में विमान ले जाने रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पत्र लिखे व ईमेल भी किए, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। बांग्लादेश कंपनी द्वारा विमान ले जाने कोई पहल भी नहीं की गई। इस दौरान रायपुर एयरपोर्ट के 3 डायरेक्टर बदल चुके हैं। इस मामले में अधिक जानकारी के लिए रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी से फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव ही नहीं किया।

 7 अगस्त 2015 को रायपुर एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई थी, जिसके बाद यात्रियों को प्लेन में ही कई घंटों तक रहना पड़ा था। यह विदेशी विमान था और इसकी आपातकालीन लैंडिंग हुई थी। प्लेन में सवार सभी यात्री विदेशी थे और उनके पास भारत का वीजा नहीं था, लिहाजा इस वजह से उन्हें प्लेन के अंदर ही रखा गया था। यात्रियों के हंगामा करने और भोजन की दिक्कतों को देखते हुए केंद्रीय एयरपोर्ट अथॉरिटी के निर्देश के बाद सभी को एयरपोर्ट के लाउंज तक आने की अनुमति दी गई थी। दूसरा विमान आने के बाद सभी यात्री मस्कट के लिए रवाना हुए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker