फाउंडेशन के सहयोग से होगा कुशल नर्सिंग स्टाफ: योगी

दिल्लीः

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन प्रदेश में योग्य और कुशल प्रोफेशनल नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स तैयार करने के लिए राज्य सरकार का सहयोग करे। इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बढ़ाया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह को और मजबूत बनाने में बीएलजीएफ सरकार का सहयोग कर सकता है। बीएलजीएफ के वैश्विक व्यवहारिक अनुभव और तकनीकी ज्ञान हमें स्वयं सहायता समूहों को और प्रभावी बनाने में उपयोगी सिद्ध होगा।

गुरुवार को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। फाउंडेशन ने जहां प्रदेश सरकार के साथ स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को और बढ़ाने पर अपनी बात रखी। वहीं मुख्यमंत्री ने भी फाउंडेशन के साथ सहयोग बढ़ाने पर चर्चा किया।

यूपी का कोविड प्रबंधन अमेरिका से बेहतर

बीएलजीएफ के सीईओ मार्क्स सुजमैन ने यूपी की सराहना करते हुए कहा कि वह बहुत सारे देशों में कार्य करते हैं। सभी देशों के कोविड प्रबंधन को देखा है और यह कहना उचित होगा कि भारत खासकर उत्तर प्रदेश का कोविड प्रबंधन अमेरिका के कोविड मैनेजमेंट से कहीं बेहतर रहा। यूपी की सघन जनसंख्या घनत्व और विविध सामाजिक चुनौतियों का सामना यहां के नेतृत्व ने जिस प्रकार किया वह अत्यन्त सराहनीय है।

33 करोड़ टीकाकरण छोटी उपलब्धि नहीं

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर टीम को संबोधित करते हुए कहा कि इंसेफेलाइटिस सहित विभिन्न जल जनित बीमारियों, कोविड प्रबंधन सहित लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमें यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और पाथ जैसी वैश्विक संस्थाओं से अच्छा सहयोग प्राप्त हुआ है। परस्पर सहयोग से आगे भी ऐसे प्रयास किए जाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम के मार्गदर्शन में भारत का कोविड प्रबंधन पूरी दुनिया सराह रही है। सुदूर दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को कोविड टीकाकवर दिया गया। उत्तर प्रदेश में 33 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। यह छोटी उपलब्धि नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker