तुर्की ने बदला नाम, अब बना Türkiye: पढ़े विस्तार में

दिल्लीः तुर्की का नाम बदलने के लिए राजधानी अंकारा की ओर से भेजे गए अधिकारिक अनुरोध को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने मंजूरी दे दी है।

एशिया और यूरोप में पड़ने में वाला एक मात्र देश तुर्की अब तुर्किए नाम से जाना जाएगा। देश का नाम बदलने के लिए राजधानी अंकारा की ओर से भेजे गए अधिकारिक अनुरोध को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने मंजूरी दे दी है। तुर्की की रीब्रांडिंग करने के लिए पिछले साल राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) की ओर से एक कैंपेन लॉन्च किया गया था, जिसके बाद सरकार दस्तावेजों और तुर्की के लोगों की ओर से तुर्किए शब्द का प्रयोग किया जाने लगा। यानि अब तुर्की को अधिकारिक रूप से तुर्किए कहा जायगा। सरकार ने देश में बने सामान पर ‘Made in Turkey’ की जगह ‘Made in Türkiye’ लिखने का आदेश भी दे दिया है।

नाम बदलने के पीछे वजह रहा एक पक्षी : तुर्की से तुर्किए किये जाने की बड़ी वजह एक पक्षी को माना जा रहा है, जिसका नाम टर्की (Turkey) है। इस पक्षी को बड़ी संख्या में नार्थ अमेरिकी लोगों के द्वारा थैंक्स गिविंग डे या फिर क्रिसमस पर खाया जाता है जो तुर्की लोगों की बिल्कुल भी पसंद नहीं था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker