UPSC में ऐश्वर्य ने बढ़ाया उज्जैन का मान,

दिल्लीः पांच साल की मेहनत के बाद उन्हें UPSC में ऑल इंडिया में चौथा और पुरुष वर्ग में पहला स्थान मिला है। ऐश्वर्य ने कक्षा आठवीं तक की पढ़ाई उज्जैन में रहकर की है। उनके पिता विवेक वर्मा बैंक ऑफ बड़ौदा में हैं।

यूपीएससी 2021 में उज्जैन के तीन होनहारों ने बाजी मारी है। इसमें महानंदा नगर के रहने वाले ऐश्वर्य वर्मा ने ऑल इंडिया चौथी रैंक हासिल की है। ऐश्वर्य के अलावा महेश विहार निवासी तन्मय काले ने 230वीं और सोनू परमार ने 501वीं रैंक हासिल की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी अभ्यर्थियों को शुभकामना दी है। उन्होंने ऐश्वर्य वर्मा को खासतौर पर बधाई दी है।

पांच सालो की तैयारी
उज्जैन के महानंदा में रहने वाले ऐश्वर्य वर्मा 2017 से दिल्ली में रहकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। पांच साल की मेहनत के बाद उन्हें UPSC में ऑल इंडिया में चौथा और पुरुष वर्ग में पहला स्थान मिला है। ऐश्वर्य ने कक्षा आठवीं तक की पढ़ाई उज्जैन में रहकर की है। उनके पिता विवेक वर्मा बैंक ऑफ बड़ौदा में कार्यरत हैं। पिता की उत्तराखंड में पोस्टिंग होने के बाद उनकी आगे की पढ़ाई उत्तराखंड से हुई है। ऐश्वर्य ने बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई गोविंद वल्लभपंत विश्वविद्यालय पंतनगर उत्तराखंड से की है। 

तन्मय:
वहीं उज्जैन के महेश विहार कॉलोनी निवासी तन्मय काले को भी यूपीएसपी परीक्षा में सफलता मिली है। उन्हें ऑल इंडिया में 230वीं रैंक प्राप्त हुई है। तन्मय फिलहाल उज्जैन रेलवे स्टेशन पर स्टेशन सुप्रीटेंडेंट के रूप में तैनात हैं। तन्मय की शुरुआती पढ़ाई गवर्नमेंट सेंटर स्कूल से हुई। 10वीं में 90 और 12वीं में 95 फीसदी से ऊपर अंक लाने के बाद उन्होंने बीई की तैयारी की। उज्जैन के गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में बीई केमिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने बहन को पीसीएस परीक्षा पास करते देखा। तभी से तन्मय ने यूपीएससी पास करने के मन बना लिया था। 2019 से दिल्ली में रहकर लगातार तन्मय तैयारी में जुटे थे। इस दौरान उन्होंने टीवी और दोस्तों के साथ पार्टी अन्य कार्यक्रम से भी दूरी बना ली थी। तीसरे प्रयास में तन्मय को सफलता हाथ लग गई। तन्मय इस सफलता का श्रेय अपनी बड़ी बहन को देते हैं। उनकी बहन ओजस्वी छिंदवाड़ा में उद्योग विभाग में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर हैं। उन्होंने  2017 में पीएससी परीक्षा पास की थी। 

सोनू:
वहीं उज्जैन डीएसपी के पद पर कार्यरत सोनू परमार ने यूपीएससी परीक्षा में 501वीं रैंक हासिल की है। सोनू बताती हैं कि इस परीक्षा को पास करने के लिए उन्होंने पहले इंदौर में कोचिंग की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली जाकर पढ़ाई की। सोनू ने बताया कि ड्यूटी के साथ-साथ तैयारी करने में दिक्कतें तो कई आईं, लेकिन परिवार का सपोर्ट लगातार बना रहा। इसी का नतीजा रहा कि सोनू ने अहम सफलता हासिल कर ली।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker