न जगहों पर ले सकेंगे उगते सूरज का आनंद

नया दिन, नई सुबह उगते सूरज के साथ शुरू होती है। उगता सूरज कई प्रेरणात्मक संदेश लेकर आता है और शरीर में एक अलग ही ऊर्जा का विस्तार कर देता है।

वहीं, उगते हुए सूरज को देखना भी खूबसूरत नजारों में से एक है। वैसे तो घर की बालकनी से खिड़की से लोग सूर्योदय देख लेते हैं।

लेकिन कहीं बाहर जाकर आप उगते हुए सूरज को देखने का सोच रहे हैं तो भारत में कई जगहें ऐसी हैं जहां से सूर्योदय का शानदार नजारा देखने को मिलता है।

टाइगर हिल्स, दार्जिलिंग – एवरेस्ट के बाद हिमालय की सबसे ऊंची चोटियों में से एक कंचनजंगा की पहाड़ियों के पीछे से सूर्य को उगते हुए देखने का नजारा हमेशा के लिए आपकी यादों में बस जाएगा।

कोवलम, केरल – केरल का तटीय शहर कोवलम अपने खूबसूरत बीचेज के लिए दुनियाभर में मशहूर है। खासतौर से उगते सूर्य के नजारा देखने के लिए।


माउंट आबू, राजस्थान – माउंट आबू में मशहूर नक्की लेक से उगते सूरज को देखने का एक अलग ही आनंद होता है।
ताजमहल, आगरा – आगरा के फेमस और दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल के बैकग्राउंड से सूरज को उगते और डूबते देखने का नजारा ही कुछ और है। 

वाराणसी, यूपी – वाराणसी के घाटों के बीच से उगते सूरज को देखना भी अपने आप में एक बेहतरीन नजारा है।
नंदी हिल्स, कर्नाटक – बेंगलुरु के पास स्थित नंदी हिल्स भी अपने सनराइज पॉइंट के लिए काफी मशहूर है। दूर-दूर से लोग यहां सूर्योदय का मजा लेने आते हैं।


पुरी, उड़ीसा – भारत में सूर्योदय का नजारा देखने के लिए पुरी के समुद्र भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं। इसके अलावा यहां मौजूद भारत की पहली और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी झील चिल्का झील से भी सूर्योदय का शानदार नजारा होता है।

मरीन ड्राइव, कोच्चि – कोच्चि के मरीन ड्राइव का सूर्योदय हर किसी का मन मोह लेता है। यहां मिलने वाला सूर्योदय का नजारा आपको प्रकृति के और करीब महसूस कराएगा।

राधानगर बीच, हैवलॉक आइलैंड – अंडमान में स्थित हैवलॉक द्वीप अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां सूर्योदय के जादुई दृश्य को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे महसूस जरूर किया जा सकता है।

उमियम झील, मेघालय – सूर्योदय के समय यहां पर आकाश पीले और नारंगी रंग में रंग जाता है। ऐसे में यहां से उगते हुए सूरज को देखना सबसे खूबसूरत नजारों में से एक होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker