फ्रांस में मैक्रों ने दूसरी बार जीता राष्ट्रपति चुनाव

दिल्ली: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण की वोटिंग में इमैनुएल मैक्रों ने जीत हासिल की है। उन्होंने नेशनल रैली पार्टी की नेता मरिन ले पेन को मात दी। दूसरे और आखिरी राउंड की वोटिंग में मैंक्रों को 58.2% और ली पेन को 41.8% वोट मिले।

पहले चरण में मैक्रों 27.85% और पेन को 23.15% वोट मिले थे। हालांकि, मैक्रों की जीत का मार्जिन 2017 के मुकाबले काफी कम रहा। 2017 में मैक्रों 66.1% और ली पेन को 33.9% मिले थे। फ्रांस में चुनाव प्रक्रिया दूसरे देशों से थोड़ी अलग है। यहां 18 या उससे ज्यादा की उम्र वाला नागरिक राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। उम्मीदवार बनने के लिए उसे सबसे पहले नामांकन फॉर्म पर देश के 500 मेयर के हस्ताक्षर कराने होते हैं। इसे अप्रूवल के लिए सुप्रीम कोर्ट के पास भेजा जाता है। SC की मंजूरी मिलने के बाद ही कोई व्यक्ति राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकता है।

भारत की तरह ही फ्रांस में भी 18 साल या उससे ज्यादा की उम्र वाले नागरिक वोट डालते हैं। हालांकि यहां वोटिंग के लिए EVM मशीन नहीं, बल्कि बैलेट पेपर का इस्तेमाल होता है। दिलचस्प बात ये है कि फ्रांस में वोटिंग हमेशा रविवार को ही होती है, जिससे ज्यादा से ज्यादा नागरिक वोट डाल सकें। दूसरे देशों में रह रहे फ्रेंच सिटीजन भी वोट डाल सकते हैं। 10 अप्रैल को हुए पहले चरण के चुनाव में केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में रह रहे 4,564 फ्रांसीसी नागरिकों ने भी मतदान किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker