ऐसी होनी चाहिए डाइट, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

डिलीवरी के बाद महिलाएं अपने खानपान पर उनता ध्यान नहीं देती हैं, जितना कि वह गर्भावस्था के दौरान रखती हैं।

ऐसा करने से एक समय के बाद उनके शरीर में कमजोरी आने लगती है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक है।

प्रसव के दौरान अधिक मात्रा में कैलोरी खर्च होती है इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को कुछ ऐसा खाने की जरूरत होती है जिससे उन्‍हें ताकत मिले।

मां की हेल्दी डाइट मां और बच्चा दोनों को कई तरह की खतरनाक बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करती है। आइए जानते हैं, डिलीवरी के तुरंत बाद मां को क्‍या खाना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां – ब्रोकोली, पालक, लौकी, तुरई आदि हरी सब्जियां कई तरह के पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं।

इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है जो डिलीवरी के बाद ब्रेस्‍ट मिल्‍क बनाने में मदद करता है। इसके अलावा हरी सब्जियां प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने में भी मदद करती हैं।

अंडा – डिलीवरी के बाद मांसपेशियों में बहुत दर्द होता है। अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।


मेथीदाना – मेथी में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन और मिनरल होते हैं। मेथी के सेवन से ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन भी बढ़ता है। लड्डू के रूप में भी मेथी या मेथीदाने का सेवन कर सकते हैं।

दाल, राजमा, बीन्स – मां की डाइट में जितना पोषण हो, उतना अच्छा रहता है। दाल के साथ-साथ राजमा और ब्लैक बीन्स जैसी फलियों को भी डाइट में जरूर शामिल करें। 


दूध – दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। इसमें विटामिन डी, बी और प्रोटीन होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

एक मां को डिलीवरी के बाद डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही दूध में हल्‍दी भी डाल सकते हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेट्री होती है और शरीर के घावों को भरने में मदद करती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker