इन गलतियों को दोहराते रहने से शरीर हो जाता है कमजोर

आंवला जूस, डाइट, एक्सरसाइज, योगा और डिटॉक्स वॉटर! आप वेट लॉस करने के लिए कितने ही तरीके फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी आपका वजन कम होने का नाम नहीं लेता? असल में हम वेट लॉस करने के चक्कर में ऐसी कई गलतियां कर जाते हैं, जिनकी वजह से हमारा वजन कम नहीं हो पाता है बल्कि शरीर कमजोर होता जाता है वेट लॉस के लिए कैलोरीज कम खानी चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद को भूखा रखें।

इससे आपका मेटाबॉलिज्म कम होता है। इसके अलावा आपको कमजोरी भी आ सकती है. वजन कम करना और कमजोर होने में फर्क होता है। एक्सट्रा फैट कम करके आप एनर्जी फील करते हैं जबकि कमजोरी होने पर आपको चक्कर आने लग जाते हैं। 

ब्रेकफास्ट छोड़ना वजन घटाने की सबसे आम गलतियों में से एक है क्योंकि इससे आपकी एनर्जी कम होती जाती है। ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील है।

दिन की शुरुआत एनर्जेटिक करने के लिए आपको कभी भी ब्रेकफास्ट नहीं छोड़ना चाहिए। खासकर सुबह प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट न करना आपके लिए बहुत हानिकारक है।  प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन मांसपेशियों को कमजोर होने से रोकता है।

साथ ही प्रोटीन खाने से शरीर में कमजोरी नहीं होती. प्रोटीन फूड्स से बॉडी एक्टिव रहती है। आपको रोजाना एक या दो प्रोटीन फूड्स जरूर खाने चाहिए। 

किसी भी एडिबल प्रॉडक्ट पर डाइट का लेबल देखकर ही उसे न खरीदें क्योंकि हो सकता है उसमें शुगर लेवल कुछ कम हो लेकिन प्रिजर्वेटिव और कई दूसरे केमिकल्स के मिल जाने से ये दूसरे प्रॉडक्ट जैसे ही हो जाते हैं।

डाइट के नाम पर कोक, चिप्स, नमकीन जैसी चीजें खाने से आपका वेट लॉस नहीं हो पाता आप रात में कितना ही लाइट फूड क्यों न खाएं लेकिन आपको डिनर के बाद सोना नहीं चाहिए।

खाने के बाद 10-15 मिनट बाद वॉक जरूर करें, इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपका वजन भी कम होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker