कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ देखने को हो जाएं तैयार

कॉर्बेट नेशनल पार्क आने वाले पर्यटक अब बगैर बाघ देखे नहीं लौटेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट टाइगर सफारी की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

 पार्क प्रबंधन का दावा है कि पाखरो जोन में नवंबर से सफारी शुरू कर दी जाएगी। अफ्रीका की तर्ज पर जाली बंद वाहनों में बैठे पर्यटक बाघ को बेहद करीब से देख सकेंगे।

साल 2019 में कर्बेट के दौरे पर आए पीएम ने पार्क में टाइगर सफारी शुरू करने की घोषणा की थी।  पीएम के प्रोजेक्ट के लिए पार्क प्रबंधन ने पाखरो और ढेला जोन को चुना था।

पाखरो बफर ब्लॉक में 106 हेक्टेयर भूमि पर टाइगर सफारी का काम लगभग पूरा हो चुका है। कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने बताया तीस-तीस हेक्टेयर के दो बाड़े लगभग तैयार हैं। कुछ तकनीकी दिक्कतें हैं जिन्हें अक्तूबर तक हल कर नवंबर में सफारी शुरू कर दी जाएगी।

सफारी का रास्ता कोटद्वार से होगा। पार्क प्रबंधन की कोशिश है कि गढ़वाल मंडल की ही तरह कुमाऊं से आने वाले पर्यटक भी सफारी का आनंद ले सकें इसके लिए ढेला में भी तेजी से काम चल रहा है।

जल्द ढेला में भी सफारी शुरू की जाए। पाखरो में दो बाड़े तैयार हो चुके हैं। इनमें केवल उन्हीं जानवरों को रखा जाएगा जिनका उपचार चल रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker