कोरोना होने के बाद जरूरी नहीं शरीर में बन ही जाएं एंटीबॉडीज

आपने कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि वैक्सीन लेने से बेहतर है कि कोरोना से ही संक्रमित हो जाएं, जिससे शरीर में वायरस के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी बन जाए, लेकिन एक हालिया स्टडी बताती है कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद जरूरी नहीं कि शरीर में एंटीबॉडीज बन ही जाएं।

दरअसल, आगरा में कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ऐसे पांच मामले देखने को मिले, जो तीन बार कोरोना से संक्रमित हुए, लेकिन इनमें से तीन लोगों के शरीर में एंटीबॉडीज ही नहीं बनीं हैं।

 इस बात का खुलासा एसएन मेडिकल कॉलेज की एक स्टडी से हुआ है। कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. अंकुर गोयल ने बताया कि वायरस का लोड शरीर में कम पहुंचने से पर्याप्त एंटीबॉडीज नहीं बन पाती हैं, जिससे लोग दो या तीन बार संक्रमित हो सकते हैं।

 इसीलिए लोगों को सतर्क रहने और कोरोना से बचने के नियमों का पालन करने की सलाह दी जा रही है।

मास्क का इस्तेमाल कोरोना से बचने के सबसे कारगर उपायों में से एक है, लेकिन इसके लिए भी जरूरी है कि सही मास्क का चुनाव करें और सही से मास्क पहनें।

एन-95 मास्क को कोरोना से बचाव में सबसे कारगर माना गया है, लेकिन अगर आपके पास ये मास्क नहीं है तो सर्जिकल मास्क को डबल करके पहनें या एक सर्जिकल मास्क और एक कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करें।

इसके सही इस्तेमाल का तरीका है कि पहले सर्जिकल मास्क पहनें और उसके ऊपर से कपड़े का मास्क पहनें। 

मास्क के साथ-साथ सुरक्षित शारीरिक दूरी जैसे नियम का पालन तो कोरोना से बचाव के लिए अति आवश्यक है।

यही वजह है कि लोगों को सबसे पहले घर से बाहर न निकलने और अगर निकल भी रहे हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की सलाह दी जा रही है। 

कोरोना से बचाव के लिए खुद के साथ-साथ घर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप कहीं बाहर से आए हैं तो यह जरूरी है कि तुरंत पहने हुए कपड़े धो कर धूप में सूखने के लिए डाल दें और नहा लें, लेकिन अगर नहाना संभव नहीं है तो हाथ-पैर जरूर अच्छी तरह से धो लें, जिससे संक्रमण का खतरा आपके घर तक न आए।

इसके अलावा यह भी जरूरी है कि घर में अक्सर छुई जाने वाली चीजों की दिन में कई बार साफ-सफाई करें, क्योंकि सतह से भी कोरोना के फैलने का खतरा रहता है। 

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker