पाएं हर महीने 5 हजार गारंटीड पेंशन का लाभ

नई दिल्ली। बेहतर जिंदगी जीने के लिए हर एक व्यक्ति को कुछ आय की जरूरत पड़ती ही है, जिसके लिए लोग सरकारी या प्राइवेट संस्था में नौकरी करते हैं या असंगठित क्षेत्र में कामगार होते हैं।

लेकिन रिटायरमेंट के बाद हमारी आय का साधन क्या हो सकता है यह सवाल हर किसी के मन जरूर आता है। चाहे वह नौकरी पेशा व्यक्ति हो या असंगठित क्षेत्र का कामगार हर किसी के मन में यह जरूर आता है कि बुढ़ापे में उनके खर्चे का सहारा क्या हो सकता है।

इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने लोगों की खास कर असंगठित क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकता है। इसका संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के द्वारा किया जाता है।

31 जुलाई 2021 को PFRDA के द्वारा उम्र सीमा के अनुसार अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों का आंकड़ा जारी किया गया है। जिसके अनुसार इस योजना में अभी तक सबसे अधिक संख्या में युवाओं ने निवेश किया है।

जारी आंकड़ों के अनुसार सबसे अधिक निवेश 21 से 25 आयु वर्ग के लोगों ने किया है, जो कि कुल संख्या का 27 फीसदी यानी लगभग 90 लाख है। वहीं 26 से 30 आयु वर्ग वालों की संख्या लगभग 80 लाख यानि की कुल संख्या का 25 फीसदी है।

इस स्कीम में 31 से 35 आयु वर्ग में निवेश करने वालों की संख्या 63 लाख के साथ लगभग 19 प्रतिशत की है, तो वहीं 18 से 20 आयुवर्ग की संख्या लगभग 51 लाख के साथ 16 फीसदी है। 35 से अधिक आयु वर्ग वालों ने इसमें सबसे कम निवेश किया है। यह संख्या कुल निवेशकों की 11 प्रतिशत यानी लगभग 36 लाख है।

अटल पेंशन योजना में यदि आप 20 साल तक निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 1,000 से 5,000 रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन का फायदा मिलेगा। अगर आप 18 साल की उम्र से ही इस योजना में निवेश शुरु करते हैं तो 1,000 की गारंटीड मासिक पेशन हासिल करने के लिए आपको हर महीने इस स्कीम में 42 रुपये निवेश करना होगा। वहीं 5,000 रुपये की गारंटीड पेंशन पाने के लिए आपको हर महीने 210 रुपये निवेश करना होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker