आज भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

नई दिल्ली। टोक्यों ओलिंपिक में शनिवार को जेवलिन थ्रो में भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला होगा। इसके फाइनल मुकाबले में भारत की ओर से स्टार जैवलियन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, तो वहीं पाकिस्तान की ओर से अरशद नदीम उतरेंगे।

ऐसे में यह मुकाबला काफी रोमांचक होगा और इसका सभी को इंतजार है। क्वालीफिकेशन राउंड में दोनों एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में यह साफ है कि आज के मुकाबले में पदक जीतने के लिए दोनों अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे।

क्वालीफिकेशन राउंड के दौरान नीरज चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने पहले ही प्रयास में 83.50 मीटर की सीमा को पार करते हुए 86.65 मीटर भाला फेंक दिया था और फाइनल में धमाकेदार तरीके से प्रवेश किया। वह ग्रुप ए में टॉप पर रहे थे। 

इस दौरान उन्होंने 2017 के विश्व चैंपियन जर्मनी के योहानेस वेटर को पीछे छोड़ दिया था। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम की बात करें तो वे 85.16 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल में पहुंचे थे। वह ग्रुप बी में पहले स्थान पर रहे थे। इंडोनेशिया में 2018 एशियन गेम्स के दौरान नीरज ने गोल्ड और अरशद ने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

बता दें कि 23 साल के नीरज के पास इतिहास रचने का मौका है। आज तक कोई भी भारतीय एथलीट ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक नहीं जीत सका है। ऐसे में वो इस सूखे को खत्म कर सकते हैं। नीरज का वर्तमान बेस्ट थ्रो 88.07 मीटर है।

उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 87.86 मीटर भाला फेंककर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया था। नीरज चोपड़ा ने इस साल काफी शानदार प्रदर्शन किया है।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी वे लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। चोपड़ा की लगातार 85 मीटर के आसपास भाला फेंकने की क्षमता उन्हें टोक्यो में पदक जीतने की प्रवल दावेदार बनाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker