744 निराश्रित बुजुर्गों को दिया सहारा

रायपुर। परिवार और समाज से उपेक्षित बुजुर्गों की देखभाल, सुरक्षा और उन्हें सम्मान जनक पारिवारिक वातावरण प्रदान करने की दिशा में छत्तीसगढ़ के समाज कल्याण विभाग ने सराहनीय काम किए हैं।

प्रदेश के 31 वृद्धाश्रमों में 744 बुजुर्गों को भोजन, आवास, स्वास्थ्य देख-भाल सहित मनोरंजन की सुविधा दी जा रही है।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वृद्धाश्रमों में निवासरत बुजुर्गों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण भी किया जा चुका है।

वर्तमान में वृद्धाश्रमों में भवन की क्षमता से कम बुजुर्ग ही निवासरत हैं। दरअसल, छत्तीसगढ़ में संयुक्त परिवार की परंपरा, पारिवारिक संवेदनशीलता और बुजुर्गों के प्रति सम्मान के कारण कम ही लोग वृद्धाश्रमों में बुजुर्गों को भेजते हैं।

यह प्रदेश की संस्कृति को दर्शाता है कि आज भी बुजुर्गों के प्रति लोगों में सम्मान है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार प्रदेश में 20 लाख 27 हजार से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं।निर्धन व निराश्रित बुजुर्गों को सहारा देने के लिए प्रदेश में 31 वृद्धाश्रमों का संचालन किया जा रहा है।

इनमें केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा 22 और स्वेच्छिक संस्थाओं द्वारा नौ वृद्धाश्रम संचालित हैं। आवश्यकता पड़ने पर प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों में प्रवेश दिया जा रहा है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker