इब्राहिम रईसी बने ईरान के नए राष्ट्रपति

इब्राहिम रईसी 5 अगस्त को ईरान के नए राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे हैं। रईसी ईरान के 8वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। इस शपथ समारोह के दौरान भारतीय विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर भी मौजूद रहेंगे।

इससे पहले जयशंकर पिछले महीने रूस जाने के दौरान तेहरान में रुकते हुए निर्वाचित राष्ट्रपति रईसी से मुलाकात की थी। पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शपथग्रहण समारोह में विदेश मंत्री जयशंकर की उपस्थिति नई दिल्ली द्वारा तेहरान के साथ अपने संबंधों के महत्व को बताती है।

ईरान दौरे पर विदेश मंत्री जयशंकर रईसी के साथ ही अन्य नेताओं से भी बातचीत करेंगे। इस बातचीत का मुख्य फोकस भारत-ईरान संबंध और अफगानिस्तान के मौजूदा हालात रह सकते हैं। जून 2021 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रईसी ने एकतरफा जीत हासिल की थी।

माना जाता है कि रईसी, ईरान के सुप्रीम लीडर आयातुल्लाह अली खामेनेई के बेहद भरोसेमंद हैं। रईसी को कट्टरपंथी धड़े का नेता माना जाता है। वो अमेरिका सहित पश्चिमी देशों से मसलों को सुलझाने में कुछ ख़ास यकीन नहीं रखते। हालांकि उन्होंने कहा है कि वह अमेरिका के लगाए मनमाने प्रतिबंधों को हटाने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker