मनरेगा कार्यों में नहीं चलेगी मशीन पीएम आवास 15 तक कराएं पूर्ण-सीडीओ

मुख्य विकास अधिकारी ने की विकास कार्यों की समीक्षा

भरुआ सुमेरपुर। मनरेगा योजना का कोई कार्य मशीनों से नहीं कराया जाएगा. अगर मशीनों का प्रयोग किया गया तो संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर कराए गए कार्य को श्रमदान घोषित कर दिया जाएगा.
प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास 15 जुलाई तक प्रत्येक दशा में पूर्ण हो जाने चाहिए. अगर समय से आवास पूर्ण नहीं पाए गए तो सचिव के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई होगी. उक्त निर्देश मुख्य विकास अधिकारी कमलेश वैश्य ने विकास खंड कार्यालय के सभागार में ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करने के उपरांत दिए हैं.
सीडीओ के इस रुख से पंचायतों में कार्यरत कर्मियों में हड़कंप मच गया है. बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी ने ब्लॉक की 57 ग्राम पंचायतों में कराए जा रहे विकास कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए कहा कि मनरेगा के किसी भी कार्य मे मशीनों का प्रयोग किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए.
सभी कार्य जॉब कार्ड धारक मजदूरों से ही कराए जाएं. मशीनों का उपयोग पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी आवास 15 जुलाई तक प्रत्येक दशा मे पूर्ण हो जाने चाहिए.
आवास अधूरे पाए जाने पर पंचायत सचिवों के खिलाफ कार्रवाई होगी. इसके साथ ही उन्होंने वृक्षारोपण, शौचालय निर्माण, सामुदायिक शौचालय, पेयजल, साफ-सफाई आदि की समीक्षा की. सीडीओ के रुख से पंचायतों में कार्यरत कर्मियों में हड़कंप मच गया है.
सीडीओ की समीक्षा बैठक में खंड विकास अधिकारी अभिमन्यु सेठ, एडीओ पंचायत सत्यप्रकाश गुप्ता, एपीओ मनरेगा विकास कुमार, एडीओ आईएसबी राममनोहर सोनी, सभी पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक, रोजगार सेवक आदि ब्लॉक कर्मी मौजूद रहे।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker