‘यास’ बिगाड़ सकता है यू0पी0 का मौसम

ला सकता है समय से पहले मानसून

‘यास’ का अर्थ है ‘निराशा’

Cyclone Yaas: Depression forms in the Bay Of Bengal, cyclonic storm likely tomorrow | Skymet Weather Servicesलखनऊ। 25 मई 2021, ‘यास’ तूफ़ान के कल उड़ीसा तट पर टकराने की संभावना है  पर मौसम ने आज से ही करवट ले ली है। ‘यास’ तूफ़ान का असर प0 बंगाल, उड़ीसा, बिहार, झारखंड सहित सीमांचल राज्यों में पड़ने की संभावना है।

यूपी में इसका असर आगामी 28-29 मई को देखने को मिलेगा. उन्होंने संभावना जताई कि ईस्टर्न यूपी में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के सीनियर साइंटिस्ट का कहना है कि 28-29 मई को वाराणसी, मिर्जा़पुर और अयोध्या इत्यादि जि‍लों में 15 से 20 मिमी की बारिश हो सकती है।

वेस्ट यूपी में इसका असर 29 मई के बाद देखने को मिल सकता है।  यास साईक्लोनिक फिनोमिना समुद्र में होता रहता है। . तूफान का नाम डबल्यूएमओ देता है।  उन्होंने बताया कि यास एक अरेबिक शब्द है जिसका अर्थ निराशा होता है।

इस बार मानसून भी चार से पांच दिन पहले आने की संभावना है।   आमतौर पर एक जून को केरल में आने वाला मॉनसून 28 मई को  दस्तक दे सकता है।  चार पांच दिन पहले मॉनसून का आना कई वर्षों बाद होने जा रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ‘ताऊ ते’ के बाद अब बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा चक्रवात तूफान यास उत्तर प्रदेश का मौसम बदलेगा। आने वाले 24 से 48 घंटों में यूपी में तेज़ रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker