शपथ ग्रहण : गांवों में हो कोविड प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालन – सीएम

12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों को प्राथमिकता के आधार पर  टीकाकरण

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिए कि शपथ ग्रहण और ग्राम पंचायत की पहली बैठक का कार्यक्रम वर्चुअल होना है, फिर भी यह सुनिश्चित किया जाए कि गांवों में कोविड प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालन हो। जुलूस, सभा आदि का आयोजन न हो।

ब्लैक फंगस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मरीजों के समुचित उपचार हेतु सभी जरूरी प्रबन्ध किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य समस्याओं के निदान के लिए डॉक्टरों से ही परामर्श करें। लापरवाही भारी पड़ सकती है।

सभी जिलों में वेंटिलेटर की उपलब्धता कराई गई है।

कोविड उपचार के साथ-साथ पोस्ट कोविड मेडिकल समस्याओं के ट्रीटमेंट के लिए व्यवस्था आवश्यक है। सभी डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ तैयार किया जाए। यहां हर बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था हो। इन मरीजों के चिकित्सकीय उपचार के साथ-साथ भोजन के लिए भी समुचित प्रबन्ध किए जाएं।

प्रदेश के सभी जनपदों में ब्लैक फंगस के उपचार की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहनी चाहिए।

एक जून से सभी 75 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के कोविड टीकाकरण का कार्यक्रम प्रारम्भ हो रहा है। न्यायिक सेवा के लोगों, मीडिया प्रतिनिधियों के अलावा फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर के टीकाकरण हेतु 02-02 केंद्र सभी जिलों में बनाये जाएं। सरकारी कर्मचारी, बैंक कर्मी आदि का टीकाकरण शीघ्रता से कराया जाना चाहिए।

कोविड टीकाकरण पूर्णतः निःशुल्क है, केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सभी नागरिकों को निःशुल्क टीका-कवर उपलब्ध कराया जा रहा है।

वैक्सीनेशन का कार्य सुचारु ढंग से सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर चलता रहे, इसके लिए एक माह की प्लानिंग पहले से होनी चाहिए। वैक्सीनेशन सेंटर पर वेटिंग एरिया के साथ ही ऑब्जर्वेशन एरिया की व्यवस्था भी होनी चाहिए। वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़-भाड़ न हो, इसके लिए प्लानिंग के साथ जिनका वैक्सीनेशन होना है, उन्हें ही सेंटर पर बुलाया जाए।

पूरे प्रदेश में स्वच्छता, सैनिटाजेशन एवं फाॅगिंग की कार्यवाही को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए।

कम्युनिटी किचन को प्रभावी ढंग से संचालित करते हुए जरूरतमंद व्यक्तियों के साथ ही, मरीजों के परिजनों को भी आवश्यकतानुसार फूड पैकेट उपलब्ध कराए जाएं। कम्युनिटी किचेन की राज्य स्तरीय मॉनीटरिंग हो, इसके लिए इसे वीडियो वॉल से जोड़ा जाना उचित होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker