हमीरपुर : 103 प्रधान नहीं ले सकेंगे शपथ

पहली बार वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से होगी शपथ

कोरम पूरा न होने से शपथ से हुए वंचित

संतोष चक्रवर्ती

भरुआ सुमेरपुर (हमीरपुर)। जिले के सात विकासखंड क्षेत्रों के 330 ग्राम पंचायतों में से 103 पंचायतें के ग्राम प्रधान कोरम पूरा न होने पर शपथ ग्रहण में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। सुमेरपुर विकासखंड क्षेत्र की 26 पंचायतों के प्रधान शपथ से वंचित रहेंगे।

जिला पंचायत राज अधिकारी राजेंद्र प्रकाश ने बताया कि जनपद के साथ विकासखंड क्षेत्रों में 330 ग्राम पंचायतें हैं, इनमें 103 पंचायतों के प्रधान कोरम पूरा न होने के कारण शपथ नहीं ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि सभी प्रधान पंचायतों में ही रहकर वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से शपथ ग्रहण करेंगे।

शपथ दिलाने के लिए तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत नामित किए गए हैं। पंचायतों के सचिव गांवों में पहुंचकर लैपटॉप के माध्यम से विकास खंड कार्यालय से लिंक के माध्यम से जुड़ेंगे। इसी के साथ शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू होगा।

गांव की सरकार का 25 मई को पूरे जिले में गठन हो जाएगा और 27 मई को पंचायतों की प्रथम बैठक होगी।  जिसमें शासन के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत संचालन समितियों के गठन आदि की कार्यवाही होगी।

 प्रतिनिधि के अनुसार ब्लाक की 57 में से 26 ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा नहीं है. इस वजह से 26 प्रधान शपथ से वंचित रहेंगे। ब्लाक में शपथ ग्रहण के लिए एडीओ पंचायत सत्यप्रकाश गुप्ता को नामित किया गया है. उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत अतरार, छानी खुर्द, चन्दपुरवा बुजुर्ग, टिकरौली, इंगोहटा, बदनपुर, दरियापुर, स्वासा बुजुर्ग, बांक, सिमनौडी, बांकी, चन्दौखी, पत्यौरा, सुरौली बुजुर्ग, खड़ेहीजार, पारा रैपुरा, सौंखर, नदेहरा, भौनिया, मुंडेरा, स्वासा खुर्द, बिल्हड़ी, कलौलीजार, पचखुरा बुजुर्ग, भौरा, कल्ला, विदोखर मेंदनी, बंडा, टेढ़ा, मिहुना, बड़ागांव के प्रधान शपथ ग्रहण कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि कोरम पूरा न होने के कारण ग्राम पंचायत पलरा, बरुआ, पचखुरा खुर्द, छानी बुजुर्ग, बिरखेरा, अतरैया, कैथी, धुंधपुर, उजनेड़ी, पंधरी, विदोखर पुरई, कुम्हउपुर, धनपुरा, जलाला, मौहर, पौथिया, सहुरापुर, मवईजार, मोराकांंदर, कुंडौरा, अमिरता, कलौलीतीर, बरदहा सहजना, पाराओझी, हेलापुर, देवगांव के प्रधान शपथ लेने से वंचित रहेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker