शिमला के यह बेस्ट प्लेस घूमना न भूलें

कोरोना वायरस महामारी ने हर किसी को परेशान कर रखा है, ऐसे में लोगों को इस वायरस से बचाने के लिए ज्यादातर जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है और लोगों को घर पर रहने के लिए भी कहा गया है। वहीं, लंबे समय से घर पर रहने की वजह से लोग बोर हो रहे हैं।

ऐसे में इस बोरियत को दूर करने के लिए लोग लॉकडाउन के बाद घूमने का प्लान भी बना रहे हैं। वहीं, अगर आप शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं या शिमला घूमने जाना चाहते हैं तो हम आपको वहां की चार ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं। जहां आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

शिमला जाने के बाद जो जगह आपको सबसे पहले घूमने के लिए जानी चाहिए वो है मॉल रोड पर स्थित क्राइस्ट चर्च। यहां आप मॉल रोड से अपने लिए खरीदारी कर सकते हैं और साथ ही क्राइस्ट चर्च पर जाकर चारों और की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

यहां आप तस्वीरें भी क्लिक करवा सकते हैं और साथ ही यहां आप घुड़सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। आप अपना होटल मॉल रोड के पास ही ले सकते हैं, ताकि आपको ज्यादा पैदल न चलना पड़े।

इसके बाद जिस दूसरी जगह पर आप घूमने जा सकते हैं, वो है कुफरी। शिमला से यहां की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है और यहां आप टैक्सी करके जा सकते हैं। यहां आप घुड़सवारी करके ऊपर जा सकते है और फिर जिप लाइन, शूटिंग, याक पर फोटो खिंचवाने आदि का आनंद ले सकते हैं।

वहीं, इसके बाद जीप की मदद से आप सेब के बागान भी देख सकते हैं। यहां का वातावरण काफी अच्छा रहता है और सर्दियों में यहां बर्फबारी भी होती है।

शिमला से नारकंडा की दूरी लगभग 60 किलोमीटर है और यहां आप टैक्सी बुक करके या अपनी कार से जा सकते हैं। ये जगह काफी ऊंचाई पर स्थित है, जिसकी वजह से यहां ज्यादातर बार बर्फ मिल जाती है।

यहां भी आप स्केटिंग, जिप लाइन जैसे कई अन्य एडवेंचर कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां रात को कैंपिंग भी कर सकते हैं और बेहतरीन पल बिता सकते हैं।

वहीं, जिस चौथी जगह पर आप घूमने जा सकते हैं वो है जाखू मंदिर। जाखू मंदिर काफी ऊंचाई पर स्थित है और यहां का आकर्षण का केंद्र है हनुमान जी की मूर्ति, जिसकी ऊंचाई 108 फीट है।

यहां जाते समय आपको एक बात का ध्यान देना है कि यहां आपको काफी बंदर मिल सकते हैं। ऐसे में आपने मोबाइल, अपने सामान और अपने चश्मे को संभालकर अंदर रख लें। वहीं, यहां आप मॉल रोड से रोपवे के जरिए भी पहुंच सकते हैं।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker