इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली नहीं यह हैं सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कप्तान

नई  दिल्ली: विराट कोहली की गिनती विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले क्रिकेटरों में की जाती है। साल 2020 में फोर्ब्स की लिस्ट में विराट इकलौते भारतीय थे, जिनका नाम टॉप 100 एथलीटों में शुमार था। बीसीसीआई द्वारा हाल में जारी किए गए सालाना कॉन्ट्रैक्ट में टीम इंडिया के कप्तान का नाम ग्रेड-ए + में शामिल है, जिसके हिसाब से विराट को हर साल 7 करोड़ रुपये मिलेंगे। भले ही कोहली वर्ल्ड क्रिकेट में कमाई करने के मामले में सबसे आगे हों, लेकिन कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सैलरी पाने में वह इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट से पीछे हैं। ईसीबी के साल 2020/21 टेस्ट कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से रूट को विराट से अधिक सैलरी मिलती है।

क्रिकेटर डॉन कॉम के अनुसार, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के लाल गेंद के कॉन्ट्रैक्ट के तहत ग्रेड-ए में आने वाले खिलाड़ियों को तकरीबन 7.22 करोड़ रुपये सालाना सैलरी दी जाती है। जिसके मुताबिक रूट विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कप्तान हैं। सिर्फ रूट ही नहीं, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी ग्रेड-ए में होने के चलते विराट कोहली से ज्यादा सैलरी लेते हैं। भारत की तरफ से विराट के अलावा, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह का नाम ग्रेड-ए + में शामिल हैं। ग्रेड-ए में होने वाले भारतीय खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये की सैलरी सालाना मिलती है, जबकि ग्रेड-बी में 3 करोड़ हो जाती है।

भारत की तरफ से ग्रेड-ए में इस बार ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या समेत कुल 10 प्लेयर्स को शामिल हैं। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर का नाम ग्रेड-बी में रखा गया है। बीसीसीआई ने  स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को सालाना कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड-सी में जगह दी थी। टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए 2 जून को भारत से रवाना होना है। भारत और  न्यूजीलैंड के खिलाफ डब्ल्यूटीसी का फाइनल 18 से 22 जून तक साउथैम्पटन में खेला जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker