एशिया के अमीर नंबर वन और टू पर दो भारतीय अरबपति का कब्जा

मुंबई :एशिया के रईस नंबर वन और इर्रस नंबर दो, दोनों भारतीय हैं। यह संभवत: पहली बार ऐसा हुआ है, जब भारत के दो अरबपति एशिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में पहले और दूसरे पोजीशन पर हैं। एशिया के सबसे अमीर का ताज इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सिर पर है और गौतम अडाणी अब  इसकी ओर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।  ब्लूमबर्ग इंडेक्स में चीनी उद्योगपति झोंग शैनशान दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में इन दोनों से पीछे हैं। बता दें 2021 में जिस तरह गौतम अडाणी की संपत्ति में उछाल आया है, वह अब मुकेश अंबानी से केवल 9 अरब डॉलर दूर हैं। वहीं दूसरी तरफ अंबानी की संपत्ति में उस तरह तेजी नहीं दिख रही है।

इस समय दुनिया के अरबपतियों के लिस्ट में 13वें नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। इस साल यानी 2021 में उनकी संपत्ति में 398 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है वहीं  ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में गौतम अडाणी अब 14वें पोजीशन पर आ गए हैं। इनका नेटवर्थ इस साल 33.8 अरब डॉलर (2.41 लाख करोड़ से ज्यादा) बढ़ा है।  ब्लूमबर्ग इंडेक्स में चीनी उद्योगपति झोंग शैनशान दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 15वें स्थान पर फिसल गए हैं। बता साल 2021 की शुरुआत में झोंग शानशान ने मुकेश अंबानी से एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति होने का ताज छीन लिया था, जिसे बहुत जल्द अंबानी ने वापस पा लिया।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स पर दिए गए आंकड़े के मुताबिक गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 67.6 अरब डॉलर है तो मुकेश अंबानी की 76.3 अरब डॉलर। गौतम अडाणी इस समय देश और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं और अडाणी ग्रुप की छह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है। अडाणी पोर्ट, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी गैस , अडाणी पावर , अडाणी ट्रांसमिशन  और अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में पिछले एक साल में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। अडाणी ग्रीन, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण गौतम अडाणी की संपत्ति में तेज वृद्धि हुई है। अडाणी टोटल गैस के शेयरों में पिछले एक साल में करीब 12 गुना उछाल आया है, जबकि अडाणी इंटरप्राइजेज और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में क्रमश: आठ गुना और छह गुना से ज्यादा का उछाल आया है। अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी पावर ने इस अवधि के दौरान क्रमशः चार गुना और लगभग तीन गुना लाभ उठाया है, जबकि अडाणी पोर्ट्स के शेयरों की कीमत दोगुने से अधिक हो गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker