दिल्ली को शीतलहर से मिली राहत, तापमान बढ़ने का अनुमान

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली से ठंड की विदाई होती नजर आ रही है। फरवरी का महीना शुरू होते ही जहां दिल्ली वालों को शीतलहर से राहत मिली है, वहीं सोमवार से पारा चढ़ने का अनुमान है। इसके साथ ही दिन गर्म होने शुरू हो जाएंगे। दिल्ली में रविवार को आसमान साफ रहा और धूप खिली रही। इसके तहत न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री और अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य तापमान के तकरीबन बराबर रहा है। दिल्ली प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने के अनुमान है, जो सामान्य से अधिक दर्ज किया जा सकता है।

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार से दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज होने का अनुमान है। वहीं, आगामी शुक्रवार तक दिल्ली का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक रह सकता है। विभाग के मुताबिक, फरवरी के दूसरे सप्ताह में अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक होने पर इसे सामान्य तापमान की श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन सोमवार को धूप खिलने के बाद अधिकतम तापमान 24 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। जो आने वाले दिनों में लगातार बढ़ोतरी के बाद 27 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसी तरह न्यूनतम तापामान भी 12 डिग्री तक पहुंचने की अनुमान है, जो सामान्य से तीन डिग्री तक अधिक है।

दिल्ली में पारा बढ़ने के साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी होने का अनुमान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, समग्र दिल्ली का सूचकांक जो शनिवार को 199 पर दर्ज किया था, जिसे मध्यम की श्रेणी में रखा जाता है। वह रविवार को 232 पर रहा है, जिसे खराब की श्रेणी में रखा जाता है। 200 से 300 तक सूचकांक खराब और 300 से 400 तक सूचकांक बेहद खराब की श्रेणी में रखा जाता है। वहीं, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रदूषण निगरानी संस्थान सफर के मुताबिक, सोमवार से हवा की दिशा में हो रहे बदलाव के साथ ही प्रदूषण की मात्रा में भी बढ़ोतरी के संकेत हैं। इसके तहत वायु गुणवत्ता खराब से बेहद खराब की श्रेणी में रह सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker