बिना फिल्टर वाली कॉफी पीने से दिल को खतरा

एक हालिया शोध में यह खुलासा हुआ है। यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रीवेंटेटिव कार्डियोलॉजी में इस शोध को प्रकाशित किया गया है।स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के शोधकर्ता प्रोफेसर डाग थेले ने कहा, बिना फिल्टर की हुई कॉफी में ऐसे रसायन होते हैं जो रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाते हैं। एक फिल्टर का इस्तेमाल करने से यह पदार्थ फिल्टर में ही रह जाते हैं। यह पदार्थ दिल के दौरे और समय पूर्व मृत्यु के जोखिम को बढ़ावा देते हैं।

इस तरह की कॉफी पिएं रू फ्रेंच प्रेस कॉफी को बनाने में फिल्टर का प्रयोग नहीं होता। इसके अलावा ग्रीक और तुर्कीश कॉफी में भी पानी में कॉफी को सीधे उबाल दिया जाता है। यह कॉफी कभी फल्टिर के द्वारा नहीं गुजरता। इस तरह के बिना फल्टिर वाली कॉफी में कैफेस्टॉल और काहवियोल नामक रसायन भारी मात्रा में पाएं जाते हैं।

इस बाबत इसके शोधकर्ता लिसा ड्रायर ने कहाए अध्ययन में दिखाया गया है कि यह पदार्थ ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं।

ऐसे में आपको पेपर फिल्टर या अन्य किसी तरह के फिल्टर की मदद से बनाए हुए कॉफी का ही सेवन करना चाहिए। फिल्टर इन पदार्थों को छानकर अलग कर देते हैं।

300 लोगों पर किए गए शोध के अनुसार कसरत करने से पहले कॉफी का सेवन करने से कसरत करने की क्षमता बढ़ती है। कॉफी में मौजूद कैफीन रक्त में इपाइनफिराइन के स्तर को बढ़ाता है और फैट को तोड़कर ईंधन बनाता है।

जर्नल फ्रंटियर्स ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित शोध के अनुसार कॉफी का सेवन करने का संबंध अल्जाइमर के कम खतरे से पाया गया है। भुने हुए कॉफी बींस से फिनेलिनडेंस नामक रसायन निकलते हैं जो दिमाग में टाऊ प्रोटीन को जमने से रोकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker