गोवा जिला पंचायत चुनावों के लिए मतगणना जारी

नई दिल्ली : गोवा में जिला पंचायत चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। इसके लिए राज्य भर के 15 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है। गोवा में शनिवार को 48 निर्वाचन क्षेत्रों में जिला पंचायत चुनाव हुए। राज्य में मतदान में 56.82 फीसद मतदान हुआ। गोवा राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) के अनुसार, उत्तरी गोवा जिले में 58.43 फीसद और दक्षिण गोवा जिले में 55 फीसद मतदान हुआ। चार लाख से अधिक मतदाताओं, जिनमें 2,27,916 पुरुष और 2,21,972 महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लगभग 8 लाख लोग – 85,222 पुरुष और 4,06,592 महिलाएं – वोट देने के योग्य थे। इन चुनावों में 200 उम्मीदवारों का फैसला होना है। इस वर्ष मार्च में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से तटीय राज्य में जिला पंचायत चुनाव पहले बड़े चुनाव थे।

भाजपा ने मतगणना के शुरुआती रुझानों में बढ़त बना ली है, पार्टी ने 21 सीटों में से 13 पर जीत दर्ज की है, जिसे अब तक कांग्रेस ने दो सीटों के साथ दूसरे स्थान पर छोड़ दिया है, जबकि निर्दलीय पांच सीटें हासिल की हैं और एक सीट महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी को मिली है।पार्टी अन्य छह सीटों पर भी आगे चल रही है, जिसके लिए मतगणना शुरू हो गई है। आम आदमी पार्टी को अपना खाता खोलना बाकी है।

गौरतलब है कि मार्च में होने वाले इन चुनावों को लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था और 12 दिसंबर को आयोजित किया गया था, लेकिन महामारी के डर से काफी कम वोटिंग देखने को मिली। भाजपा आगे चल रही है लेकिन उसने कई महत्वपूर्ण सीटें खो दी हैं। 2015 जिला पंचायत चुनावों के नतीजों की तुलना में इसबार भाजपा के खाते में सुधार दिख सकता है। तब कांग्रेस और राकांपा सहित विपक्षी दलों ने हिस्सा लेने की जगह अपने उम्मीदवारों को निर्दलीय के रूप में मैदान में उतारा था। 2015 में भाजपा ने 18, निर्दलीय ने 50 में से 25 सीटें, एमजीपी ने तब भाजपा के साथ गठबंधन में पांच सीटें जीती थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker