कोटा के अस्पताल में बड़ी लापरवाही

8 घंटे में 9 नवजातों की मौत

कोटा : राजस्थान में कोटा के जेकेलोन अस्पताल में बुधवार रात 2 बजे से गुरुवार सुबह 10:30 बजे के बीच महज 8 घंटे के अंदर 9 नवजातों में दम तोड़ दिया। ये सभी नवजात 4 से 5 दिन के थे। परिजनों का आरोप है कि बच्चों की हालत बिगड़ने पर हम मदद के लिए गिड़गिड़ाते रहे, लेकिन नाइट ड्यूटी स्टाफ सोता रहा। बार-बार बुलाने पर भी डॉक्टर नहीं आए और उल्टा हमें डांटकर भगा दिया गया। वहीं, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि 3 बच्चे मृत ही लाए गए थे, 3 बच्चों को जन्मजात बीमारी थी और 3 बच्चों की मौत फेफड़ों में दूध जाने के कारण हुई है। सीएमओ और हैल्थ मिनिस्टर ने पूरे मामले पर रिपोर्ट मांग ली। वहीं, शाम को संभागीय आयुक्त केसी मीणा और कलेक्टर उज्जवल राठौड़ हॉस्पिटल पहुंचे और वार्डों का निरीक्षण किया।

दोनों अफसरों ने प्रिंसिपल डा. विजय सरदाना, एडिशनल प्रिंसिपल डा. राकेश शर्मा, अधीक्षक डा. एससी दुलारा, एचओडी डा. एएल बैरवा के साथ मीटिंग की और सभी पहलुओं पर चर्चा कर जरूरी निर्देश दिए। चौंकाने वाली बात ये है कि इसी अस्पताल में पिछले साल दिसंबर में 48 घंटे के अंदर 10 नवजातों ने दम तोड़ा था और पूरे देश में यह बड़ी चर्चा का मुद्दा बना था।

केंद्र से लेकर राज्य सरकार के मंत्रियों, अधिकारियों व विशेषज्ञों की टीमों ने जायजा लिया था। सभी मौतों को लेकर अस्पताल प्रबंधन ने शिशु रोग विभाग के एचओडी को विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं। अस्पताल सूत्रों ने बताया कि रात का तापमान 12 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। यहां 98 नवजात भर्ती हैं और 71 वॉर्मर हैं। ऐसे में लगभग हर बच्चे को वॉर्मर की जरूरत है लेकिन उपलब्धता के बावजूद 11 वॉर्मर खराब पड़े हैं। पिछले साल भी वॉर्मर की कमी उजागर हुई थी। 10 दिसंबर की सभी मौतें तड़के तेज सर्दी के समय ही हुई हैं। इस समय 24 घंटे का सबसे कम तापमान होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker