हमीरपुर: यातायात सुरक्षा जीवन की रक्षा विषय पर आयोजित की गई गोष्ठी

मौदहा। हमीरपुर। सिसोलर स्थित किशनू बाबू शिवहरे महाविद्यालय में विमर्श विविधा के अंतर्गत सामयिक संदर्भ में यातायात माह के अंतर्गत यातायात सुरक्षा जीवन की अभिरक्षा जैसे विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, कालेज के प्राचार्य डॉ भवानीदीन ने कहा कि जीवन अमूल्य है ,इसे असावधानी के गर्त में कभी नहीं डालना चाहिए ।

सावधानी के रहते दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है ,आज के परिप्रेक्ष्य में यदि देखा जाए तो सड़क दुर्घटनाएं असावधानी के कारण होती हैं, चार वाहन और दो वाहन में ट्रैफिक रूल्स का पालन नहीं किया जाता है, यदि यातायात के नियमों का पालन किया जाए तो दुर्घटनाओं से बहुत आसानी से बचा जा सकता है, आज 199 देशों के सर्वेक्षण में भारत दुर्घटनाओं को लेकर शीर्ष पर है ।

इसलिए आज समवेत रुप मे सकारात्मक चिंतन की आवश्यकता है, जिसके चलते दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है, हर वर्ष दुर्घटना में 10 से 12 लाख लोग मारे जाते हैं ,इससे यह स्पष्ट होता है कि चालक की भूल के कारण ,नियमों के उल्लंघन के कारण ,असावधानी के कारण दुर्घटनाएं होती हैं, इसलिए सावधानी ही दुर्घटना से बचाव का एकमात्र कारण है ।

आज कॉलेज की यातायात जागरूकता रैली में मैं भी प्राचार्य ने इस बात को रखा के वाहन सावधानी से चलाएं छात्र छात्राओं को संबोधित करते उन्होंने कहा कि सुरक्षा जीवन को संरक्षित करती है, इसलिए इसकी अवहेलना नहीं होना चाहिए, कार्यक्रम में डा श्याम नारायण, डा लालता प्रसाद, प्रशांत सक्सैना राम चन्द्र साहू ,सुरेश सोनी, ,विश्वकर्मा, नेहा यादव आरती गुप्ता और अखिलेश सोनी ,राजकिशोर पाल, प्रत्यूष त्रिपाठी ,राकेश यादव ,प्रदीप यादव ,गन्गादीन आदि शामिल रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker