हमीरपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के बीच लोकप्रिय

हमीरपुर। वैश्विक महामारी के दौर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की है।

प्रधानमंत्री किसानसम्मान निधि योजना को प्रदेश के किसानों के बीच अत्यंत लोकप्रिय माना जा रहा है। प्रदेश में इस योजना को अमलीजामां पहनाने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोई कसर बाकी नहीं रखी है।

इस योजना के अन्तर्गत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा किए जाते है। किसान के बैंक खाते में यह राशि तीन बराबर किस्तों में डाली जाती है।

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में सरकार ने पूरी पारदर्शिता बरती है। कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते राजस्व विभाग के लेखपाल/ अधिकारी गांवों और तहसीलों का दौरा नहीं कर पा रहे हैं।

इसलिए सरकार ने ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया को आसान किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच के साथ ऑनलाइन अपना नाम जोड़ने का आवेदन भी कर सकते हैं।

जनपद हमीरपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 1 लाख 81हजार 461 किसानों को जोड़ा गया है। पहली किश्त के रूप में जनपद के 01 लाख 68 हजार 599 किसानों के बैंक खाते में धनराशि हस्तांतरित की गयी।

दूसरी किश्त के रूप में 01 लाख 61 हजार 960, तीसरी किश्त के रूप में 01 लाख 56 हजार 960 किसानों के बैंक खातों में धनराशि भेजी गयी।

इसी प्रकार चौथी किश्त के रूप में 01 लाख 46 हजार 647, पांचवी किश्त के रूप में 01 लाख 26 हजार 126 तथा छठीं किश्त के रूप में 90876 किसानों के बैंक खाते में धनराशि भेजी गई। इस प्रकार जनपद के किसानों के बैंक खातों में 170.23 करोड़ रूपए की धनराशि किसानों के बैंक खातों में अंतरित की जा चुकी है।
जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के सख्त निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए थे जिस के क्रम में जनपद में यह योजना सफलतापूर्वक लागू की जा सकी ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत वितरित धनराशि से किसानों ने हर्ष व्यक्त करते हुए सरकार की भूरि-भूरि प्रसंशा की।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत वेबसाईट पर किसानों को खुद को प्रधानमंत्री किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प मौजूद है।

अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है, उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड किया हुआ है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है ? इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम की जा सकती हैं।

इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक को प्रधानमंत्री किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी भी किसान का आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह कागजात ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।

अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस बेवसाइट की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker