हमीरपुर : स्कॉर्पियो गैंग का खुलासा

लूट के माल सहित साथ अभियुक्त गिरफ्तार

हमीरपुर। बुधवार को पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने खुलासा करते हुए जानकारी दें की घटना 28 / 07 / 2020 की रात्रि में ट्रक चालक मकबूल निवासी जहांगीराबाद घाटमपुर जनपद कानपुर मालिक का ट्रक लेकर लखनऊ से गिट्टी लेने के लिए कबरई जा रहा था , रात्रि समय लगभग 1:30 | बजे मकरांव थाना क्षेत्र मौदहा के पास अज्ञात स्कार्पियो सवार बदमाशों द्वारा ट्रक के आगे गाड़ी लगाक |

ट्रक रोककर चार अभियुक्त जबरन बैठ गये तथा ड्राइवर व क्लीनर को मारपीट कर ट्रक में ही डालकर ट्रक खुद चलाने लगे ।

7-8 किलोमीटर आगे ले जाकर नारायच के पास ट्रक में ही ड्राइवर व कंडक्टर को छोड़कर , उसका रुपया और मोबाइल लूटने के बाद स्कार्पियो में बैठकर भाग निकले।
घटना के सम्बन्ध में थाना मौदहा में सूचना मिलने पर अभियोग पंजीकृत किया गया एवं इस घटना की सूचना प्राप्त होने पर पुलिस अधीक्षक ने इस घटना को गंभीरता से लिया गया।
स्वयं घटनास्थल पर अपर पुलिस अधीक्षक , क्षेत्राधिकारी मौदहा , स्वाट टीम व सर्विलांस टीम के साथ आकर घटना के बारे में जानकारी ली गयी और ट्रक चालक को बुलाकर उससे वार्ता की गई । रात्रि के समय राजमार्ग पर इस प्रकार की गंभीर घटना के अनावरण के लिये एक टीम प्रभारी निरीक्षक मौदहा मनोज कुमार शुक्ला निरीक्षक व एक टीम निरीक्षक बृजेश यादव प्रभारी स्वाट के नेतृत्व में गठित की गयी। जिसका पर्यवेक्षण क्षेत्राधिकारी मौदहा को दिया गया उक्त टीम को इस घटना के अनावरण के प्रयास के दौरान यह जानकारी हुई की इस प्रकार की घटना आसपास के जिलों यथा जनपद कानपुर नगर , जनपद कानपुर देहात व जनपद जालौन में भी पिछले 2 माह में हुई है । उक्त जनपदों की टीम भी इस गिरोह को पकड़ने के लिए लगी हुई थी।
गठित टीमों द्वारा इस घटना को करने वाले गिरोह के संबंध में उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना एकत्रित की गई तथा गिरोह की | गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रखी गयी ।
आज उक्त गिरोह के संबंध में सटीक सूचना प्राप्त हुई की गिरोह के लोग उसी स्कॉर्पियो गाड़ी से पुनः घटना कारित करने के लिए मौदहा थाना क्षेत्र में एकत्रित हैं। उक्त सूचना पर गठित टीम के द्वारा दो तरफ से अभियुक्तों को पकड़ने के लिए घेराबंदी की गई पुलिस से घिरता देख | बदमाशों द्वारा पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से फायर किया गया लेकिन हिकमत अमली से | पुलिस पार्टी द्वारा अपने को बचाते हुए गिरोह के 07 सदस्यों को लूट करने में इस्तेमाल की गई स्कॉर्पियो गाड़ी , अवैध शस्त्र , बांका व लूट के रुपयों , मोबाइल , तथा लूटे गए ड्राइवरों के विभिन्न कागजात के साथ में रात लगभग 01 बजे गिरफ्तार किया गया । उक्त घेराबन्दी के दैरान एक अभियुक्त अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भागने में सफल रहा।
घटना करने का तरीकाः इस स्कार्पियो गैंग का मुख्य संचालक जावेद है जो कि एक व्यवसायी की स्कॉर्पियो गाड़ी चलाता है। वह अपने मालिक को सवारी का बोलकर रात्रि में गाड़ी ले जाता था उसने अपने 04 साथियों सबलू , | दीपक मिश्रा , रेहान और छोटू मिश्रा के साथ पहले गैंग की शुरुआत की जो ट्रक एवं कार चलाने में दक्ष थे। इनके द्वारा रात्रि में चल रहे ट्रकों को सुनसान जगह पर पाकर स्कॉपियों गाड़ी आगे लगाकर ट्रक रोककर | उसमें घुसकर असलहा एवं बांका के दम पर ट्रक चालक व कण्डक्टर से मारपीट कर बन्धक बनाकर पैसे मोबाइल व अन्य सामान लूट लेते थे और ट्रक को एकांत में छोड़कर भाग जाते थे । इस गैंग के द्वारा विगत |

घटनाओं को अंजाम देने के उपरांत इनके हौसले और बुलन्द हो गये थे , जिसके बाद कुछ और लोग जुड़ने लगे और गैंग के सदस्यों की संख्या 08 हो गई। गैग में 03 नये सदस्यों फरमान उर्फ ताऊ , मुज्जम उर्फमुस्ताक और श्यामलाल के शामिल होने के बाद इस गैंग द्वारा टीमें बदल – बदल कर कई जनपदों में लूट की | घटनाए की गई ।

घटनाओं का विवरण : दिनांक 24 / 06 / 2020 को जनपद कानपुर के पतारा में एक ट्रक चालक को बंधक बनाकर लूटा था , इस संदर्भ में थाना बिधनू में मूसानगर क्षेत्र जनपद कानपुर देहात से ट्रक ड्राइवर को बंधक बनाकर कालपी के पास छोड़ा गया तथा उससे रुपया लूटा गया । जनपद जालौन के एट थाना क्षेत्र घाटमपुर क्षेत्र में भी ट्रक ड्राइवरों को रोक कर | लूटने का प्रयास किया गया लेकिन ट्रक ड्राइवरों द्वारा सतर्कता दिखाते हुए अपने आप को लूटने से बचा लिया गया।

जनपद जालौन के थाना कोतवाली उरई में बाईपास के पास ट्रक ड्राइवर को बंधक बनाकर उससे ₹ 27000 के लगभग लूटा गया । इस संदर्भ में थाना उरई में मुकदमा दर्ज किया है।

जालौन के थाना क्षेत्र एट में ट्रक ड्राइवर को बंधक बनाकर लूटा गया था। इस संबंध में थाना एट में भी मुकदमा दर्ज है। उक्त सभी घटना से संबंधित रुपया व अन्य माल अभियुक्त से बरामद है ।

इस गिरोह के द्वारा लगभग हर दूसरे दिन लूट का प्रयास ट्रक ड्राइवरों के साथ किया जाता था तथा इनका आवागमन दूरस्त जनपदों जैसे उन्नाव तक होना पाया गया ।

इस गैंग से संबंधित सूचना आसपास के जनपदों में साझा की गई है , पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई कि गिरफ्तारशुदा 07 अभियुक्तों में से | किसी का भी पूर्ण आपराधिक इतिहास इस गैंग बनने से पहले का नहीं था । परंतु गैंग बनाने के बाद इन्होंने 20 के करीब लूट की घटनाओं को अंजाम दिया है व अपनी Modus operandi में अभ्यस्त हो गए थे ।

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों का विवरण : गिरफ्तार अभियुक्त टिप्पणी 1 ) जावेद पुत्र साकिर अली निवासी नई बस्ती कालपी चौराहा थाना भाड़े की गाड़ी चलाता है । कोतवाली | 2 ) सबलू पुत्र बबलू निवासी नई बस्ती कालपी चौराहा थाना फर्नीचर का काम करता है व गाड़ी | कोतवाली जनपद हमीरपुर चला लेता है । | 3 ) फरमान उर्फ ताऊ पुत्र इलाही बख्श निवासी गौरा देवी कालपी ट्रक का ड्राइवर एवं कण्डक्टर है । | चौराहा थाना कोतवाली | 4 ) मुज्जन उर्फ मुस्ताक पुत्र सदू निवासी कालपी चौराहा ठेका नंबर ड्राइवर है व लॉकडाउन में मुम्बई | 4 के सामने कोतवाली नगर से वापस आया था । | 5 ) दीपक मिश्रा पुत्र प्रमोद कुमार मिश्रा निवासी गौरा देवी नई बस्ती कोंचिग सेटर में पढ़ाता है |

पुराना जमुना घाट रोड हमीरपुर | 6 ) छोटू मिश्रा पुत्र लक्ष्मी नारायण मिश्रा निवासी भेड़ी जलालपुर कोंचिग सेटर में पढ़ाता है थाना जलालपुर | 7 ) रेहान पुत्र शकील खान निवासी किंग रोड कृषि कॉलोनी हमीरपुर कोई व्यवसाय नहीं है । |

थाना कोतवाली हमीरपुर | बरामदगी का विवरणः 1 ) 02 तमंचा 315 बोर व खोखा कारतूस व जिंदा कारतूस 315 बोर 2 ) 02 धारदार बांका जिसे आवश्यकता पड़ने पर ट्रक का गेट तोड़ने के लिए व ड्राइवर पर कब्जा करने के लिए प्रयोग किया जाता था 3 ) जनपद जालौन में ट्रक ड्राइवर से लूटा गया मोबाइल 4 ) जनपद हमीरपुर थाना क्षेत्र मौदहा में लूटा गया मोबाइल 5 ) जनपद कानपुर नगर , जालौन , कानपुर देहात , व हमीरपुर में ट्रक चालकों से बंधक बनाकर लूटा गया |

( लगभग 28 हजार रुपए ) 6 ) जनपद कानपुर देहात , कानपुर नगर , जालौन व हमीरपुर में बंधक बनाकर लूटे गए ट्रक ड्राइवरों के विभिन्न कागजात आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस चालान संबंधित पेपर आदि | 7 ) घटना कारित करने में प्रयुक्त स्कॉर्पियो गाड़ी ( UP – 91 P – 4371 )

गिरफ्तार करने वाले टीम का विवरणः 1 ) मनोज कुमार शुक्ला प्र 0 नि 0 मौदहा 2 ) बृजेश चंद यादव प्रभारी स्वाट 3 ) निरीक्षक संजय यादव 4 ) उप निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह 5 ) उप निरीक्षक राम नारायण मिश्रा 6 ) मुख्य आरक्षी शिव प्रताप सिंह 7 ) कांस्टेबल रजत सिंह 8 ) कांस्टेबल कमलकान्त 9 ) कांस्टेबल राजदीप 10 ) कांस्टेबल अमित कुमार 11 ) कांस्टेबल जितेंद्र कुमार 12 ) कांस्टेबल मनीष पाल 13 ) कांस्टेबल पंकज कुमार। वहीं पुलिस अधीक्षक ने टीम को ₹25000 का इनाम दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker