पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार माल्टा

माल्टा जो अब एक कोरोना वायरस मुक्त देश घोषित हो चुका है एक बार फिर अपने यहां पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार हो गया है। यह एक स्वतंत्र भूमध्यसागरीय द्वीप हैए जो अपनी प्राचीन इमारतोंए खूबसूरत परिदृश्य और विशाल चट्टानों के लिए विख्यात हैए अपनी पर्यटन गतिविधियों को फिर से जुलाई 1 से शुरू कर चुका है। यह व्यवस्था और अनुमति फिलहाल सिर्फ 22 यूरोपीय देशों के नागरिकों को दी जाएगी जो 1 जुलाई से माल्टा की अद्भुत यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। लेकिन संभवतः जुलाई 15 से अन्य उड़ान जगहों के लिए यात्रा प्रतिबन्ध हटा दिए जाएंगे। माल्टा के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का परिचालन भी जुलाई माह से शुरू हो जायेगा। हालाँकिए सभी पर्यटकों को अनिवार्य रूप से एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा।माल्टा आने वाले सभी पर्यटकों को एक स्व.घोषणा पत्र भरना होगा जिसमे वे अपनी पिछली 30 दिन की यात्रा का विस्तृत विवरण देंगे। हालांकिए उन्हें क्वारंटाइन के लिए नहीं कहा जायेगा। प्रत्येक यात्री को फेस शील्ड और मास्क पहनना अनिवार्य होगा और साथ ही साथ शारीरिक दूरी का पालन भी यथासंभव करना होगाए हाँ लेकिन कम से कम २ मीटर की दूरी हर एक यात्री को एक दूसरे से बनानी जरूरी होगी। थोड़ी सी ढील ज़रूर दी जा सकती है अगर कोई विशेष स्थिति उत्पन्न होती है तो।

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि माल्टा अपने निर्धारित समय तथा कार्यक्रम के अनुसार द्वीपों पर चलने वाले सार्वजनिक परिवहन के साथ कोमिनो और गोज़ो द्वीप के लिए अपनी बेड़ों और नौकाओं का संचालन करेगा।माल्टा एक ऐतिहासिक राष्ट्र है जो रोमए मूवर्सए सेंट जॉनए फ्रेंच और ब्रिटिश सहित शासकों के उत्तराधिकार से संबंधित है। यह सिसिली ;इटलीद्ध और उत्तरी अफ्रीकी तट के बीच केंद्रीय भूमध्य सागर में स्थित एक द्वीप है। इसकी राजधानी वैल्लेट्टा है। माल्टा दुनिया का दसवाँ सबसे छोटा और पांचवां सबसे घनी आबादी वाला देश है। आधिकारिक और राष्ट्रीय भाषा माल्टीज़ हैए जो सिसिली के अमीरात के दौरान विकसित सिसिलियन अरबी से उतरी हैए जबकि अंग्रेजी दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में कार्य करती है। माल्टा 1813 में एक ब्रिटिश उपनिवेश बना थाए जो जहाजों के लिए एक स्टेशन और ब्रिटिश भूमध्यसागरीय बेड़े के लिए मुख्यालय के रूप में सेवा कर रहा था। यूरो यहाँ की करेंसी है।

21 सितंबर 1964 को माल्टा के प्रधानमंत्री जॉर्ज बोरो ओलिवियर के नेतृत्व में यूनाइटेड किंगडम के साथ गहन वार्ता के बाद माल्टा ने एक स्वतंत्र राज्य के रूप में अपनी स्वतंत्रता हासिल की। माल्टा यूरोपीय संघ में 1 मई 2004 को शामिल हो गया। माल्टा में भूमध्यसागरीय जलवायु होती है। औसत वार्षिक तापमान दिन में 23°c और रात में 15.5°c रहता है। सबसे ठंडे महीने में यानी जनवरी. दिन में अधिकतम अधिकतम तापमान 12 से 18°c और रात में न्यूनतम 6 से 12°c रहता है। सबसे गर्म महीने में. अगस्त. दिन में अधिकतम तापमान 28 से 34°c और रात में न्यूनतम 20 से 24°c रहता है। यूरोप महाद्वीप में सभी राजधानियों के बीचए वाल्लेट्टा.माल्टा की राजधानी में सबसे गर्म सर्दियाँ होती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker