हमीरपुर : एप्रोच मार्ग ना होने से सफेद हाथी बन कर रह गया है कस्बे का डिग्री कॉलेज

भरुआ सुमेरपुर। तीन वर्ष पूर्व सुमेरपुर कस्बे के अमिलिया थोक में रेलवे लाइन के पार बनाए गए राजकीय माडल डिग्री कॉलेज में एप्रोच मार्ग का निर्माण ना होने से यह भवन सफेद हाथी साबित हो रहा है।

मौजूदा समय में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू है. लेकिन किसी भी छात्र छात्राओं ने इस महाविद्यालय में प्रवेश लेने की जहमत नहीं उठाई है।

युवाओं को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से सपा शासनकाल में सुमेरपुर कस्बे के अमिलिया थोक में रेलवे लाइन पार करोडन नाला के किनारे राजकीय मॉडल डिग्री कॉलेज की आधारशिला रखकर करीब 10 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक भवन बनाया गया था।

वित्तीय वर्ष 2017-18 में यहां कक्षाएं संचालित कराने की अनुमति प्रदान की गई थी. परंतु पूर्ण रुप से तैयार न होने तथा भवन तक आने जाने का सुगम मार्ग ना होने के कारण यहां की कक्षाओं को राजकीय महाविद्यालय कुछेछा में चलाया गया।

तब से अब तक कुछेछा में ही कक्षाएं संचालित कराई जाती हैं. शासन ने यहां पर प्राचार्य सहित अन्य स्टाफ की नियुक्ति कर दी है।

प्राचार्य डा. बीके सिंह का प्रयास है कि नवनिर्मित भवन में ही इस वर्ष कक्षाएं संचालित हों. परंतु आने जाने का मार्ग सुगम ना होने के कारण प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्र-छात्राओं ने इस महाविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश की इच्छा नहीं जताई है. इससे करोड़ों रुपए की लागत से तैयार हुआ यह अत्याधुनिक भवन सफेद हाथी बन कर रह गया है।

धर्मेश्वर बाबा मोहाल से होकर कॉलेज तक बनेगा एप्रोच मार्ग

दो वर्ष पूर्व प्रशासन ने सर्वे आदि के बाद सुमेरपुर कस्बे के बांदा मार्ग से दंगल मैदान होते हुए डिग्री कॉलेज तक सीसी मार्ग तथा करोडन नाला में रपटा निर्माण का निर्णय किया था।

पीडब्ल्यूडी ने लागत का मूल्यांकन करके अनुमति के लिए शासन के पास भेजा था. परंतु स्वीकृत ना मिलने के कारण इस प्रस्ताव को धरातल में नहीं उतारा जा सका।

राजस्व विभाग की टीम ने रास्ते का नक्शा भी प्रशासन को मुहैया करा दिया था. इसके बाद भी इस मार्ग को बनाने के लिए सार्थक प्रयास नहीं किए गए।

नगर पंचायत ने बना दिया आधा मार्ग

राजकीय मॉडल डिग्री कॉलेज तक जाने वाले रास्ते में आधी दूरी तक नगर पंचायत ने बांदा मार्ग से लेकर दंगल मैदान के आगे शुलभ शौचालय के समीप तक इंटरलॉकिंग के साथ-साथ नाली का निर्माण कार्य पूर्ण करा दिया है।

सुलभ शौचालय से नाला तक तथा नाला पार करके कालेज गेट तक ही मार्ग बनाना है. लेकिन यह तभी संभव होगा जब करोडन नाला में रपटा निर्माण की अनुमति मिलेगी।

पीडब्ल्यूडी के अनुसार रपटा निर्माण आदि कार्य के लिए प्रशासन से 65 लाख रुपये की दरकार की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker