सीएम योगी ने त्योहारों के दौरान पुलिस अधिकारियों को दिए खास निर्देश

आने वाले त्योहारों के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को 24 घंटे सक्रियता बरते जाने के साथ ही शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने का कड़ा निर्देश दिया है। कहा, नवरात्रि, दशहरा, दीपावली व छठ पूजा के दौरान शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बीते वर्षाें में हुई हर छोटी-बड़ी घटना का आंकलन कर सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं। इसके लिए बीट सिपाही से वरिष्ठ अधिकारी तक को प्रयास करने होंगे। ऐसी व्यवस्था बनाएं कि इस वर्ष शारदीय नवरात्र से छठ तक कहीं एक भी अप्रिय घटना न हो।

योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कानून-व्यवस्था के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। सभी डीएम व एसपी को निर्देश दिया कि अगले दो दिनों में सभी दुर्गा पूजा समितियों से थाना, सर्किल व जिला स्तर पर संवाद कर लिया जाए। कहीं भी सड़क खोदकर पूजा पंडाल न बनाया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पंडाल से कहीं यातायात बाधित न हो। यातायात की सुगमता का पूरा ध्यान रखा जाए।

प्रतिमा की ऊंचाई एक सीमा से अधिक न हो। समितियों से बातचीत कर यह सुनिश्चित कराएं कि उनके परिसर में ऐसा कोई कृत्य नहीं होगा, जिससे किसी अन्य की आस्था आहत हो। कहीं फूहड़ अथवा कानफोड़ू गीत-संगीत व नृत्य नहीं होना चाहिए। समितियां पंडाल व आस-पास साफ-सफाई की व्यवस्था का पूरा ध्यान रखें। कहा, प्रतिमा विसर्जन का रूट पहले से स्पष्ट होना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रतिमा विसर्जन के मार्ग पर कहीं हाईटेंशन लाइन न हो। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए।

यह भी दिए निर्देश

  • त्योहारों के दृष्टिगत परिवहन निगम ग्रामीण रूट पर बसों की संख्या बढ़ाए।
  • पुलिसकर्मी, बस चालक व कंडक्टर लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें।
  • नगरीय क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक बस सेवा को बढ़ाया जाए।
  • खुले में मांस की बिक्री अथवा अवैध स्लाटर हाउस का संचालन कहीं न हो।
  • अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई जारी रहे।
  • सभी अस्पतालों में 24 घंटे चिकित्सकों की उपलब्धता रहे।
  • खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के विरुद्ध सघन अभियान जारी रखें।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker