विदेश घूमने का है मन लेकिन बजट है कम तो ऐसे सस्ते में निपटा सकते हैं इन देशों की ट्रिप

क्या आप भी विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन खर्चों को लेकर परेशान हैं तो बिल्कुल भी चिंता न करें। क्योंकि भारतीय रुपये की कीमत भले ही डॉलर या पाउंड जितनी न हो, लेकिन यह कई देशों की करेंसी से कहीं ज्यादा मजबूत है।

हम आपके लिए कुछ ऐसे ही देशों की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां भारतीय रुपया कई गुना बढ़ जाता है। यहां हम कुछ ऐसे देशों का जिक्र करने जा रहे हैं जिनकी करेंसी भारत की करेंसी से काफी कमजोर है और आप चाहें तो इन देशों की यात्रा का प्लान बना सकते हैं।

1. इंडोनेशिया

जी हां, इंडोनेशिया की करेंसी भारत के मुकाबले काफी कमजोर है। यह देश अपने आप में कई सुंदरियों को समेटे हुए है। साफ नीला पानी, उष्णकटिबंधीय जलवायु, सुंदर प्रकृति इस देश की पहचान है। इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय पैसा बहुत मजबूत हो जाता है। भारत के एक रुपये की कीमत 187.78 इंडोनेशियाई रुपये है। तो सोचिए मत बस बैग उठाइए और घूमने निकल जाइए।

2. वियतनाम

वियतनाम एक ऐसा देश है जो शानदार वियतनामी भोजन और नदियों के लिए जाना जाता है। इसकी करेंसी भी भारत के मुकाबले काफी कम है। यह देश भारतीयों की यात्रा के लिए एकदम सही है। और पैसे की चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि भारत का एक रुपया वियतनाम के 285.62 वियतनामी डोंग के बराबर है।

3. कंबोडिया

कंबोडिया में देखने के लिए बहुत कुछ है। कंबोडिया में घूमने के लिए रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर कुछ बेहतरीन स्थान हैं। यह देश पश्चिमी देशों के लोगों के बीच भी काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों में भी फैल रही है। अगर आप भी कंबोडिया जाना चाहते हैं तो बजट की चिंता न करें, क्योंकि वहां एक भारतीय रुपये की कीमत 57.34 कंबोडियाई रियाल है।

4. श्रीलंका

समुद्र तटों, पहाड़ों, हरी-भरी हरियाली और ऐतिहासिक स्मारकों का घर श्रीलंका भारतीयों के बीच काफी प्रसिद्ध है। एक भारतीय रुपया 4.44 श्रीलंकाई रुपये के बराबर है। अगर श्रीलंका जाना आपका सपना है तो पैसों की चिंता न करें। बेझिझक जाओ और अपने परिवार को साथ ले जाओ।

5. नेपाल

माउंट एवरेस्ट और दुनिया की अन्य सात सबसे ऊँची पर्वत चोटियाँ नेपाल में हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि बैकपैकर इस देश की यात्रा करना पसंद करते हैं। भारतीयों को एक फायदा यह भी है कि उन्हें नेपाल जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। और करेंसी भी बहुत कम है। 1 भारतीय रुपया 1.60 नेपाली रुपये के बराबर है।

6. आइसलैंड

यह द्वीप राष्ट्र दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आइसलैंड अपने नीले लैगून, झरनों, ग्लेशियरों और काली रेत के समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा आप कभी भी जाएं तो नॉर्दर्न लाइट्स का मजा जरूर लें। एक भारतीय रुपया 1.71 आइसलैंडिक क्रोना के बराबर है।

7. हंगरी

हंगरी अपनी वास्तुकला और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यह रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से भी प्रभावित है। यहां आने पर इसके महलों और पार्कों को जरूर देखें। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है। यहां भारत का एक रुपया 4.51 हंगेरियन फ़ोरिंट के बराबर है।

8. जापान

सुशी, चेरी ब्लॉसम और सेक जापान में आपका इंतजार कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान उन देशों में से एक है, जिनकी करेंसी भारतीय रुपए से भी कम है। जापान संस्कृति में डूबी हुई भूमि है। अभी भी सबसे तकनीकी रूप से उन्नत देशों में शुमार है। जब आप यहां आएं तो धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों का भ्रमण अवश्य करें और यहां की गगनचुंबी इमारतों को निहारें। यहां भारत का एक रुपया 1.58 जापानी येन के बराबर है।

9. पैराग्वे

पैराग्वे दक्षिण अमेरिका में स्थित एक देश है। यह देश अक्सर उन यात्रियों की पहली पसंद नहीं होता है जो ब्राजील या अर्जेंटीना जैसे पड़ोसी देशों को पसंद करते हैं। हालांकि पैराग्वे के अपने खास डेस्टिनेशन हैं, जो प्रकृति की खूबसूरती को दर्शाते हैं। यहां एक भारतीय रुपया 88.99 परागुआयन गुआरानी के बराबर है।

10. कोस्टा रिका

कोस्टा रिका एक मध्य अमेरिकी देश है, जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। ज्वालामुखी, जंगल और वन्य जीवन इसके सबसे अच्छे आकर्षण हैं, जो इसे एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाते हैं। यहां भारत का एक रुपया 7.15 कोस्टारिका के बराबर है। इन सभी देशों के अलावा आप चिली, दक्षिण कोरिया, पाकिस्तान, मंगोलिया का रुख भी कर सकते हैं, क्योंकि इनकी मुद्रा भी भारत के मुकाबले काफी कम है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker