इस सितबंर आप भी करें पुणे के पास तीन जगहों पर घूमने की प्लानिंग

हर साल हजारों लोग पुणे के पास पहाड़ों और जंगलों के जोखिम भरे रास्तों पर बारिश के मौसम का आनंद लेने के लिए यात्रा करते हैं। मानसून के मौसम में ता है ज़ा दिस, कब से इस दिन का अगुण का अगुवा का अगुवा दिन काकई लोग छुट्टियों के हिसाब से घूमने का प्लान बनाते हैं तो कई लोग मौसम अच्छा होते ही छुट्टी ले लेते हैं.

तो अगर आप अपनी पत्नी के साथ पुणे में किसी खूबसूरत जगह पर घूमना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके काम आएगा। पुणे भारत के महाराष्ट्र राज्य का एक महत्वपूर्ण शहर है।

पावना झील लोनावाला रेवे स्टेशन से लगभग 20 किमी दूर है। यहां की झील का आकार और इसके आसपास का नजारा इस जगह को और भी खूबसूरत बनाता है। यहां आप कैंपिंग का मजा ले सकते हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ मॉनसून में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो यहां जाने से न हिचकिचाएं। यह जगह आपको निराश नहीं करेगी.

पुणे में सबसे प्रसिद्ध पिकनिक स्थलों में से एक माना जाता है। यहां आप कई तरह के फूल देख सकते हैं। इस उद्यान में विभिन्न प्रकार के पेड़ों की खेती की जाती है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ पुणे के आसपास कहीं जाना चाहते हैं तो मॉनसून में यह जगह आपको बहुत पसंद आएगी। हरे-भरे पेड़ों से घिरी यह जगह मानसून के दौरान और भी खूबसूरत लगती है।

यहां का खूबसूरत नजारा देखने लायक है. लोग यहां के खूबसूरत प्राचीन मंदिर और इसके चारों ओर फैली प्राकृतिक सुंदरता को देखने आते हैं। समुद्र तल से 2,100 फीट ऊपर, पार्वती पहाड़ियाँ मानसून में अपने शानदार दृश्यों के लिए जानी जाती हैं। यहां आपको रेम्बो का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा।

बहते पानी वाला मुलशी बांध चारों ओर हरियाली और शांत वातावरण का एहसास कराता है। अगर आप अपनी पत्नी के साथ शांति और सुकून से भरी जगह पर जाना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। मुलशी झील की खूबसूरती मुलशी से 6 किमी दूर ‘वलनेवाडी’ से देखी जा सकती है। लोग यहां शांति से घंटों अकेले बिताने आते हैं। यह पुणे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पुणे का शनिवार वाड़ा इतिहास की दृष्टि से सबसे खास माना जाता है। मानसून में इसके आसपास का नजारा इस जगह को और भी खूबसूरत बना देता है। शनिवार वाड़ा के प्रवेश द्वार को लोग दिल्ली दरवाजा भी कहते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker