चीन में मिल रहा है भारत का फेमस अमृतसरी कुल्चा, बनाने का तरीका देख हैरान हुए फूड लवर्स

अमृतसर (Amritsar), अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर शहर है, जो अपने जीवंत और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है. इसके कई पाक रत्नों में से, अमृतसरी कुल्चा फैंस का पसंदीदा है. आलू, पनीर, या मिश्रित सब्जियों जैसी सामग्री से भरी यह भरवां, मक्खनयुक्त फ्लैटब्रेड लंबे समय से भारत में एक प्रिय व्यंजन रहा है. अब, ऐसा लगता है कि अमृतसरी कुल्चा की प्रसिद्धि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार कर गई है, और अपने जन्मस्थान से दूर भोजन के शौकीनों का ध्यान आकर्षित कर रही है.

अमृतसरी कुलचे की पाक यात्रा नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई जब चीन के शेन्ज़ेन का एक वीडियो वायरल हुआ. इंस्टाग्राम पेज अमृतसर इज़ लाइव (@AmritsarIsLive) द्वारा साझा किए गए वीडियो में एक चीनी स्ट्रीट वेंडर (Chinese Street Vendor) को कुशलता से अमृतसरी कुल्चा तैयार करते हुए दिखाया गया है.

आटे को बेलने से लेकर उसमें भरपूर भराई भरने और उसे सजाने तक, विक्रेता का शिल्प कौशल अमृतसर में देखे गए पारंपरिक तरीकों को प्रतिबिंबित करता है. वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “चीन के शेनझेन में हमें अमृतसर की मशहूर डिश अमृतसरी कुल्चा देखने को मिलता है.”

वीडियो, जिसे 8 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है, इसने दुनियाभर के भारतीय भोजन प्रेमियों से प्रतिक्रियाओं की लहर पैदा कर दी है. चीन में तैयार हो रहे इस प्रिय व्यंजन को देखकर काफी उत्साह पैदा हो गया है. राजदीप अरोड़ा ने कहा, “लेकिन मक्खन गायब है” एक उत्साही दर्शक गगनप्रीत सिंह मल्होत्रा ​​ने लिखा, “एक अमृतसरी होने के नाते, यह ‘दिल्ली के अमृतसरी कुलचा’ से अधिक प्रामाणिक है.” एक अन्य दर्शक आरती शर्मा ने खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा, “हमारे पारंपरिक भोजन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूम मचाते देखना अविश्वसनीय है!”

राजीव पटेल ने अपना गौरव साझा करते हुए कहा, “यह वीडियो मुझे दुनिया भर में हमारी संस्कृति और व्यंजनों की सराहना देखकर गर्व महसूस कराता है.” प्रिया मेहता ने भी कहा, “मुझे उम्मीद है कि यह अधिक लोगों को भारतीय व्यंजनों के विविध स्वादों का पता लगाने और उनका आनंद लेने के लिए प्रेरित करेगा.” नीलम कपूर ने कहा, “यह देखकर खुशी होती है कि भोजन हम सभी को कैसे जोड़ता है, चाहे हम कहीं भी हों.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker