ट्रेकिंग पर जानें का बना रहे हैं प्लान, तो इन जगहों की करें सैर

भारत अपनी खूबसूरती और विविधता के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता की जितनी तारीफ की जाए कम है। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो ट्रैकिंग के लिए बेस्ट हैं।

अगर आपको ट्रैकिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है. और अगर आप आउटडोर ट्रैकिंग की योजना बना रहे हैं तो इससे बेहतर कोई योजना और पैकेज नहीं हो सकता। इस लेख में हम आपको भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रकृति ट्रैकिंग के बारे में बताएंगे। जो आपके लिए बेहद यादगार रहेगा.

फूलों की घाटी ट्रेक, उत्तराखंड

फूलों की घाटी ट्रेक एक हिमालयी रत्न है, जिसे भारत के सबसे पसंदीदा ट्रेक के रूप में मनाया जाता है। 2002 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित, यह मानसून-मौसम का आश्चर्य, उत्तराखंड के पश्चिमी हिमालय में 3600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो मायावी नीले प्रिमुला और जीवंत जंगली फूलों की एक श्रृंखला की झलक पेश करता है। जैसे ही आप इस स्वर्ग में प्रवेश करते हैं, फूलों की सुगंध का एक मादक मिश्रण आपको घेर लेता है, जबकि 14,400 फीट की ऊंचाई पर एक छिपी हुई झील सैक्सिफ्रेज, सेडम्स, लिली, पॉपपीज़ सहित जंगली फूलों की प्रजातियों की प्रचुरता को आश्रय देती है, जो कैलेंडुला की एक प्राकृतिक उत्कृष्ट कृति बनाती है। , डेज़ी, जेरेनियम, ज़िनियास। और पेटूनिया. इस मनमोहक यात्रा के बाद, हेमकुंड साहिब में आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के बीच आराम करें, एक सिख गुरुद्वारा जो एक उच्च ऊंचाई वाली चमकदार झील के बगल में स्थित है, जिसे उपयुक्त रूप से हेमकुंड या “स्नो लेक” नाम दिया गया है। आध्यात्मिक शांति प्रदान करता है.

चोपता चंद्रशिला ट्रेक, उत्तराखंड

राजसी देवदार और ओक के पेड़ों से घिरी हरी-भरी घास का स्वर्ग, ट्रेकर्स, ट्रेकर्स और कैंपर्स के लिए एक स्वर्ग है। यह अविश्वसनीय रूप से बजट-अनुकूल है और कीमत के लायक अनुभव प्रदान करता है। यात्रा हरिद्वार, या आपके पसंदीदा शुरुआती बिंदु से शुरू होती है, जो आपको बेस कैंप साड़ी तक ले जाती है। साड़ी से, ट्रेक की शुरुआत सुंदर देवरिया ताल झील की यात्रा से होती है, जिसे हिमालय के प्रतिबिंब के लिए “एक जगह में दो दुनिया” कहा जाता है। फिर सड़क तुंगनाथ की ओर सपाट हो जाती है, जो मिथकों और किंवदंतियों से भरा हुआ है। तुंगनाथ, भगवान शिव के “मठों” में से एक, जहां उनके शरीर के अंग पड़े थे, एक आध्यात्मिक आकर्षण है। यह साहसिक कार्य चंद्रशिला चोटी पर समाप्त होता है, जहां से नंदा देवी, त्रिशूल, केदार चोटी सहित हिमालय की चोटियों का मनमोहक मनोरम दृश्य दिखाई देता है। बंदरपंच और चौखम्बा।

ब्रह्मताल ट्रेक, उत्तराखंड

प्राचीन हिमालय में स्थित, ब्रह्मताल ट्रेक एक छिपा हुआ रत्न है जो दुनिया भर के ट्रेकर्स द्वारा खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है। भगवान ब्रह्मा को समर्पित, यह ट्रेक बर्फ से ढका एक सुरम्य परिदृश्य प्रस्तुत करता है। रास्ते में, आप सदियों पुराने ओक और रोडोडेंड्रोन जंगलों को पार करेंगे और रूपकुंड ट्रेक की याद दिलाते हुए ब्रह्मताल पर्वत के साथ खूबसूरत घास के मैदानों में घूमेंगे। एक स्पष्ट दिन पर, दूर गढ़वाल के पहाड़ एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करते हैं जो निस्संदेह आपके दिल पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ देगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker