जुलाई महीने में घूमने का बना रहे है प्लान तो जगहों कोकरेन एक्सप्लोर

जुलाई का महीना घूमने फिरने के लिहाज से परफेक्ट है खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें बारिश पसंद होती है। मानसून की शुरुआत हो गई है। बारिश के बाद से लोगों को गर्मी स थोड़ी बहुत राहत मिल गई है।

ऐसे में अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो यहां हम 5 जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां पर जुलाई के महीने में मौसम सुहावना रहता है।

डलहौजी

हिमाचल प्रदेश में आरामदायक समय बिताने के लिए डलहौजी जाएं। डलहौजी में जुलाई के महीने में हल्की धूप हो सकती है, हालांकि शाम के समय सौमस सुहावना होता है। डलहौजी में घूमने के लिए खज्जियार, पंचपुला, सच पास, डैनकुंड चोटी, चमेरा झील, सतधारा झरना, बारा पत्थर, बकरोटा हिल्स, तिब्बती बाजार, गंजी पहाड़ी, रॉक गार्डन, चंबा टाउन, कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य शामिल है। डलहौजी में जुलाई महीने में औसत तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और कभी-कभी बारिश होती है।

मसूरी, उत्तराखंड

उत्तराखंड में मसूरी एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जो जुलाई में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। जुलाई के महीने में यहां का मौसम देखने लायक होता है। बरसात के मौसम में यह सबसे हरा-भरा होता है और गर्मियों और सर्दियों के मौसम की तुलना में यहां भीड़ कम होती है, जिससे यह जुलाई में भारत में घूमने के लिए सबसे शांत जगहों में से एक है। मसूरी में घूमने के लिए लाल टिब्बा, गन हिल पॉइंट, केम्प्टी फॉल्स, झरीपानी फॉल्स, कंपनी गार्डन और क्लाउड्स एंड है। जुलाई में यहां का तापमान दिन के दौरान लगभग 23 डिग्री सेल्सियस और रात में 15 डिग्री सेल्सियस रहता है।

वैली ऑफ फ्लॉवर

जुलाई वह महीना है जब फूलों की घाटी सबसे सुंदर दिखती है क्योंकि इसके चारों ओर हरी-भरी हरियाली होती है और विदेशी फूल दिखाई देते हैं। इन फूलों में सैक्सीफ्रेज, जंगली गुलाब, जेरेनियम, नीली कोरीडालिस शामिल हैं, हमेशा की तरह ये काफी फ्रेश दिखते हैं। फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान घूमने के साथ ही हेमकुंड साहिब और पुष्पवती नदी को भी एक्सप्लोर करें। जुलाई में यहां का।

नैनीताल

नैनीताल को झीलों के शहर के नाम से जाता जाता है। यहां सात झीलें मिलेंगी, जिनमें से नैनीताल झील इस खूबसूरत हिल स्टेशन का दिल है। कहते हैं कि सती की एक आंख यहां गिरी थी, जिससे झील का निर्माण हुआ। नैनीताल में घूमने के लिए नैनीताल झील, टिफिन टॉप, हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर, इको केव गार्डन, भीमताल झील, किलबरी पक्षी अभयारण्य, राजभवन- गवर्नर हाउस शामिल है।

धर्मशाला

धर्मशाला को ‘भारत का छोटा ल्हासा’ कहा जाता है। यह अपने बर्फ से ढके पहाड़ों, घने देवदार के जंगलों और भव्य घाटियों से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। जुलाई में भारत में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भीषण गर्मी से बचने के लिए इस जगह पर जा सकते हैं। धर्मशाला में घूमने के लिए त्रियुंड हिल, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, सेंट जॉन इन वाइल्डरनेस चर्च, युद्ध स्मारक, ग्युटो मठ, डल झील, चाय बागान, त्सुगलग खांग, भागसू झरना, कांगड़ा घाटी, धर्मकोट शामिल है। जुलाई में यहां हल्की बारिश होती है और तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker