बारिश में भूलकर भी न करें इन हिल स्टेशन की सैर, ट्रिप का मजा किरकिरा कर देगा ये मौसम

देशभर में मानसून के आने से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। हालांकि, देश की ज्यादातर जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वैसे तो बारिश के मौसम को रोमांटिक माना जाता है और इसी मौसम में ज्यादातर लोग घूमने फिरने की प्लानिंग करते हैं।

अगर इस दौरान आप कहीं घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ जगहों पर जाने से बचना चाहिए। दरअसल जगह-जगह तेज बारिश होने के बाद से जलभराव की समस्या हो गई है। वहीं कुछ जगहों पर बिजली की समस्या भी हो रही हैं। ऐसे में कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर जाना खतरे से खाली नहीं है। अगर आप इन जगहों पर चले भी जाते हैं तो आपके ट्रिप का मज किरकिरा हो जाएगा। जानिए इस मौसम में किन जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

उत्तराखंड

उत्तराखंड बेहद सुंदर है, हालांकि बारिश के दिनों में इस जगह पर जाने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे देश के सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में से एक माना जाता है। बारिश में यहां भूस्खलन के कारण इस जगह को खतरनाक माना जाता है। मानसून के दिनों में उत्तराखंड से बादल फटने की घटनाएं भी सामने आती हैं। ऐसे में आपको इस जगह पर जाने से बचना चाहिए।

चेरापूंजी

बारिश के दिनों में चेरापूंजी जाना बेकार है। ये सबसे ज्यादा नमी वाली जगह है इसलिए यहां जाना खतरनाक साबित हो सकता है। वैसे तो इस जगह पर पूरे साल बारिश होती रहती है लेकिन जुलाई के महीने में तीव्रता बढ़ जाती है। जिससे आपकी ट्रिप खराब हो सकती है।

ओडिशा

इस जगह को वैसे भी सबे ज्यादा बाढ़ प्रभावित क्षेत्र माना जाता है और मानसून के दौरान जोखिम और भी ज्यादा होता है। भारी बारिश के कारण यहां पर अक्सर लाइट काट दी जाती है। कई बार बिजली के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग एक खूबसूरत जगह है लेकिन भारी बारिश होने पर यहां भी परेशानी हो सकती है। यहां पर अचानक भूस्खलन का खतरा रहता है। जिसकी वजह से आपको यहां आना अवॉइड करना चाहिए।

अंबोली

अंबोली एक हिल स्टेशन है, जो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सालाना बारिश प्राप्त करने के लिए जाना जाता है। यह हिल स्टेशन घने जंगलों, कई झरनों और खड़ी घाटियों से घिरा हुआ है। यहां जुलाई और अगस्त के महीने में सबसे ज्यादा बारिश होती है। ऐसे में यहां यात्रा करना सही नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker