गर्मी की छुट्टियों में सुकून का पल बिताने के लिए इन जगहों की करें सैर….

गर्मी की छुट्टियों में पहाड़ों या ठंडे इलाकों में जाना अलग बात है। यह मौसम पारिवारिक यात्रा के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि जून में सभी स्कूलों में छुट्टियां होती हैं।

पहाड़ों के बीच ठंडी हवा और ठंड का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग हिल स्टेशनों पर जाते हैं। उत्तर भारत में मनाली, शिमला और नैनीताल जैसे हिल स्टेशन पर्यटकों से भरे रहते हैं। 2023 के इस सीजन में कई ऐसे रील या वीडियो वायरल हुए हैं जिनमें लोग घंटों लगने वाले ट्रैफिक जाम में फंसे नजर आ रहे हैं. पहाड़ों के बीच वाहनों की कतार देखकर आपका मन भी यहां जाने से हतोत्साहित हो जाएगा। अब सवाल ये है कि घूमने कहां जाएं. आइए आपको बताते हैं कि आप किन कम भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जा सकते हैं। इन यात्रा युक्तियों को भी ध्यान में रखें।

कनाटल घिसे-पिटे रास्ते से हट गया
उत्तराखंड का नैनीताल यात्रियों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है, लेकिन पहाड़ों में बसे इस राज्य में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं, जो छिपे हुए माने जाते हैं। उत्तराखंड का कनाताल भी कुछ ऐसा ही है. कनाटल घाटियों से घिरा एक खूबसूरत हिल स्टेशन या गांव है जहां कम ही यात्री पहुंचते हैं। नदी और पहाड़ की प्राकृतिक सुंदरता किसी को भी दीवाना बना सकती है। इस गर्मी के मौसम में आप यहां घूमने का मजा ले सकते हैं।

मालना, हिमाचल
ठंडे इलाकों वाले हिमाचल में कई ऐसे गांव हैं, जिनके बारे में बहुत कम पर्यटक जानते हैं। मालना एक ऐसा गांव है जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के साथ अपने अंदर एक अलग ही दुनिया समेटे हुए है। स्थानीय खाने से लेकर रहने तक की कई बेहतरीन सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं। मालना की खास बात यह है कि यहां का मौसम ठंडा है और घूमने लायक कई जगहें हैं।

सेथन गांव
हिमाचल का सेथन गांव शांत और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर एक खूबसूरत जगह है। सेथन गांव को सेथल घाटी के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भीड़ से दूर घूमना चाहते हैं तो हिमाचल के सेथन को अपना ट्रैवल डेस्टिनेशन बनाएं।

यात्रा युक्तियां
इस मौसम में कभी भी पहाड़ों की यात्रा पर नहीं जाना चाहिए। यात्रा का यह तरीका सिरदर्द बन सकता है। गर्मी के मौसम में परिवार के साथ बाहर घूमने न जाएं। अगर आप पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। मौसम हो या न हो, पहाड़ों की यात्रा के दौरान अपनी कार को नजरअंदाज करना चाहिए। . क्योंकि मैदानी और पहाड़ी इलाकों में ड्राइविंग में बहुत अंतर होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker