मॉनसून की दस्तक के साथ बढ़ेगी मुश्किलें, मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

उत्तराखंड में मॉनसून की दस्तक के साथ ही टेंशन भी बढ़ने वाली है। प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी करने के साथ ही अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के साथ ही प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है।

उत्तराखंड में बुधवार को पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों तक बारिश हुई। प्री-मॉनसून की बारिश से पूरा उत्तराखंड तरबतर हो गया। इससे तापमान में गिरावट आई है। इस बीच, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए विशेष पूर्वानुमान जारी कर तीन जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

साथ ही 28-29 जून को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मॉनसून के दस्तक देने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून के जौलीग्रांट में 51, देहरादून में 6.6, पंतनगर में चार, टिहरी में 2.2, नैनीताल में 6.5 एमएम बारिश हुई। मैदानी इलाकों में तेज हवाएं भी चलीं।

उन्होंने बताया कि 27 से 29 जून तथा दो-तीन जुलाई को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 30 जून और एक जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश में लोगों को सतर्क रहना चाहिए। 

पिछले साल 23 जून को मानसून उत्तराखंड पहुंच गया था। इस बार यह देरी से चल रहा है। विभाग ने 28 या 29 जून को मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि मानसून पहुंचने की ये सामान्य तारीखें हैं। उधर, सितारगंज के गांव मगरसड़ा में बुधवार सुबह आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम करते 34 वर्षीय सचिन पुत्र नरेश सिंह की मौत हो गई।

देहरादून में झमाझम बारिश, ऋषिकेश में नदी उफनाई

देहरादून में बुधवार को प्री-मानसून बारिश ने दो दिन से हो रही उमस से राहत दी। दून में बुधवार दोपहर आधा घंटे की बारिश से तापमान 3.9 डिग्री गिर गया। दून में जहां मंगलवार को तापमान 37.9 डिग्री था, बुधवार को 34 डिग्री रहा। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे बारिश शुरू हुई, जो करीब आधा घंटे तक चली।

देहरादून में सहस्त्रत्त्धारा, कैनाल रोड, जौलीग्रांट, परेड ग्राउंड इलाके में जोरदार बारिश हुई। जबकि बाकी इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई। जौलीग्रांट में तो 51 एमएम बारिश हुई। दोपहर के समय तापमान 32 डिग्री चल रहा था, मगर जैसे ही बारिश हुई, उसके बाद तापमान 23 डिग्री पर पहुंच गया। हवा भी 13 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली। आद्रता सौ रही।

खारास्रोत नदी में उफान से कई वाहन फंस गए

मौसम में बदलाव के साथ बुधवार दोपहर हुई झमाझम बारिश से मुनिकीरेती स्थित खारास्रोत बरसाती नदी में उफान आ गया। पहाड़ से अचानक पानी का सैलाब आने से नदी में खड़े एक दर्जन वाहन फंस गए। तीन वाहन नदी में बहने लगे तो हड़कंप मच गया। स्थानीय लोगों ने फौरन इसकी सूचना पुलिस को दी। एसडीआरएफ के साथ संयुक्त टीम तत्काल मौके पर पहुंची। नदी में बहते वाहनों को गंगा से 10 मीटर की दूरी पर बामुश्किल रोका। पानी के बीच फंसे वाहनों को एक-एक कड़ी मशक्कत से निकाला गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker